Photo editing से पैसे कैसे कमाएं | Photo editing se paise kaise kamaye

आज इस आर्टिकल में हम Photo Editing से पैसा कैसे कमाए? (Photo editing se paisa kaise kamaye?), Photo Editing करके पैसा कैसे कमाए इन सब के बारे में विस्तार से जानेंगे।

दोस्तों हम सभी को पता है कि आज का समय इंटरनेट का समय है, करोड़ों लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। इसके बढ़ते इस्तेमाल के साथ इंटरनेट से पैसे कमाने यानी online earning के भी कई सारे तरीके आ चुके हैं।

Blogging, YouTube, online trading, freelancing जैसे कईयों के बारे में आपने भी सुना होगा। इसके अलावा एक और तरीका भी काफी आसान और effective होता है जो कि photo editing है।

जी हां, अगर आपकी photo editing में रुचि है और आप अच्छी तरह से इसे कर सकते हैं तो आप इससे अच्छी खासी ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं। फोटो एडिटिंग एक ऐसी चीज है जिसे आप काफी basic knowledge और limited sources के साथ किया जा सकता है।

यहां हम चर्चा करेंगे कि किस प्रकार आप Photo Editing से पैसा कैसे कमाए जा सकते हैं, photo editing से online पैसे कमा सकते हैं?, Photo editing से online earning करने के कई सारे तरीके हैं।

Photo editing क्या है?

Photo editing का मतलब तो लोगों को पता होता ही है, एक original खींची गई फोटो को computer या smartphone में किसी software या application की सहायता से उस में कुछ बदलाव करके उसे आवश्यकतानुसार बेहतर बनाना ही photo editing है।

आपने भी कभी अपने स्मार्टफोन पर कोई filter इत्यादि डालकर photo edit की ही होगी।

यह एक ऐसा skill है जिसे आसानी से सीखा जा सकता है, आप इसे अपने मोबाइल पर भी कर सकते हैं, और कंप्यूटर होने पर और भी advantage होगा। ऐसे बहोत से लोग हैं जो की अपने smart phone से Photo editing करके earning कर रहे हैं।

Photo Editing से पैसे कैसे कमाए ? (Photo editing se paise kaise kamaye)

अगर आपके पास कोई भी skill है तो आप उसके द्वारा पैसे कमा सकते हैं ठीक उसी तरह अगर आपको फोटो एडिटिंग आती है तो आप Photo Editing करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं। फोटो एडिटिंग अभी के समय में digital market में सबसे ज्यादा मांग वाली skill है।

आप फोटो एडिटिंग करके लाखों रुपए तक कमा सकते हैं। online photo editing करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं फोटो एडिटिंग में अभी बहुत अच्छा अवसर है और आप इसमें एक अच्छा प्लेटफार्म तैयार कर सकते हैं।

अब हम Photo editing से पैसे कैसे कमाए? (Photo editing se paise kaise kamaye) इसके कुछ बेहतरीन और असरदार अवसरों के बारे में जानेंगे:

  • Social Media के लिए paid editing करके
  • Online फोटो sell करके
  • Freelancing
  • Vector illustration बनाकर
  • वेबसाइट बनाकर
  • ब्लॉगिंग करके
  • YouTube में फोटो एडिटिंग का चैनल खोल कर

Must Read

1.Social media के लिए paid editing

फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर रोजाना करोड़ों फोटो अपलोड किए जाते हैं। यहां पर Photo upload करने के पीछे सबका सिर्फ एक ही मकसद होता है , like बटोरना और ऐसे में अगर उनके पास एक well professional edited photo हो तो यह काम आसान हो जाता है, इसीलिए लोग जो खुद अच्छी photo editing नहीं कर सकते हैं, या जिनके पास समय नहीं होता, हमेशा एक professional photo editor के तलाश में रहते हैं ताकि उनसे edit करवा सके।

इसके लिए reach की जरूरत पड़ती है, जितना ज्यादा लोग आपके बारे में जानेंगे आपको उतने ही ज्यादा आर्डर मिलेंगे फिर आप अपने अनुसार photo edit करने के लिए charge करके अच्छा खासा revenue generate कर सकते हैं। Reach के लिए आपको सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना होता है, इसकी या फिर ईमेल की मदद से आप लोगों तक पहुंच सकते हो और paid work केलिए कह सकते हो।

2.Online photos sell करके

आप जो photos edit करेंगे, उन edited photos का Collection बनाकर उन्हें Online website के ज़रिये बेच सकते हैं। ऐसे कई सारे वेबसाइट मौजूद हैं जिनके जरिए आप edited photos को sell कर सकते हैं। उदाहरण के लिए Shutter stock, iStock, Getty images, 500px, Adobe Stock ऐसे ही कुछ websites के नाम है।

3.Vector illustration बनाकर

इसे आप सिर्फ कुछ basic editing knowledge के साथ शुरू कर सकते हैं। Vector art आज के समय में काफी ज्यादा चर्चा में है, लोगों को काफी पसंद आता है इसीलिए इस क्षेत्र में फोटो एडिटिंग करके आप काफी फायदा ले सकते हैं। इसमें शुरुआत में आप ₹100 से ₹200 प्रत्येक फोटो के हिसाब से चार्ज कर सकते हैं, इसके बाद समय के साथ यह बढ़ भी सकता है। इसके लिए भी आपको वही reach की जरूरत पड़ती है।

Facebook page , Instagram page , खुद के लिए advertisement करके, किसी के द्वारा अपने page को promote करवाकर, कुछ free art करके अपनी reach बढ़ा सकते हैं।

4.खुद का website बना सकते हैं

आजकल आपने देखा होगा कि सोशल मीडिया पर कई सारे memes देखने को मिलते हैं, वे सारे किसी ना किसी वेबसाइट पर ही उपलब्ध रहते हैं। आप अपना खुद का website बना कर वहां पर अपने Edited photos को sell पे लगा सकते हैं, या फिर एक free downloading site के तौर पर भी इस्तेमाल करके income कर सकते है। अच्छी edited photos आपने भी कभी ना कभी किसी वेबसाइट से डाउनलोड की ही होंगी। आप अपना website बनाकर Google Adsense के through उसे monetize करके earning स्टार्ट कर सकते हैं।

5.Freelancing भी कर सकते हैं

Freelancing के बारे में कुछ लोग जानते होंगे। ऐसी बहुत सी freelancing websites मौजूद है, जिनमें आप एक freelancer के तौर पर व्यक्तिगत स्तर पर काम कर सकते हैं। UpWork, freelancer, fiverr, truelancer कुछ popular freelancing websites हैं। इसके लिए आपको एक अच्छी सी freelancing site ढूंढ़नी है और वहां पर account बनाना होता है। वहां आपको हज़ारो posts मिल जायेंगे जो की photo edit करने के पैसे देते हैं। जो लोग professional स्तर पर इस काम को करते हैं, कई बार clients द्वारा उन्हें सिर्फ एक photo edit करने के $100 तक भी मिल सकते हैं।

6.Bloggers या youtubers के लिए thumnnails बना सकते हैं

Youtubers और कई बार bloggers को Thumbnails बनाकर उन्हें देने वालों की जरूरत पड़ती है। Thumbnails से पैसा कमाना एक काफी अच्छा तरीका है । ऐसे कुछ Youtubers होते हैं जिन्हे Proper thumbnail बनाना नहीं आता, ऐसे में को editors को खोजते हैं, आप उनको email के ज़रिये contact करके Paid work के लिए पूछ सकते हो। कई बार समझ ना हो पाने के कारण भी ऐसा कामों के लिए youtubers और bloggers photo editors की तलाश में रहते हैं।

Conclusion

आज का आर्टिकल उन लोगों के लिए है जिन्हें फोटो एडिटिंग करना बहुत पसंद है और फोटो एडिटिंग करके पैसा कमाना चाहते हैं।

आज इस आर्टिकल में हमने Photo Editing से पैसा कैसे कमाए? (photo editing se paise kaise kamaye), फोटो एडिटिंग करके पैसा कैसे कमाए?, online photo editing se paise kaise kamaye? Photo editing से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जाना है।

इस आर्टिकल में मैंने आपको फोटो एडिटिंग से पैसा कमाने के हर एक तरीके के बारे में विस्तार से बताया है मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको फोटो एडिटिंग से पैसा कैसे कमाए इसके बारे में अच्छी जानकारी मिली होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Online पैसे कैसे कमाए 40,000 महीना