WhatsApp किस देश की कंपनी है? | WhatsApp kis Desh ki company hai?

आज हम जानेंगे कि व्हाट्सएप किस देश की कंपनी है? (WhatsApp kis Desh ki company hai?) या व्हाट्सएप कहां की कंपनी है? तथा व्हाट्सएप का मालिक कौन है?

WhatsApp ‘ अमेरिका ‘ की कंपनी है।

दोस्तों आज का समय ऐसा है जहां स्मार्टफोन लगभग हर व्यक्ति के दिनचर्या का एक अहम हिस्सा बन चुका है। लगभग हर व्यक्ति आज के समय में एक स्मार्टफोन यूजर है। ऐसे मे स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाला हर व्यक्ति व्हाट्सएप का इस्तेमाल जरूर करता होगा। यदि बात करें सिर्फ हमारे ही देश की तो  ज्यादातर मोबाइल यूजर इंटरनेट के माध्यम से वॉइस कॉलिंग और चैटिंग इत्यादि करने के लिए फेसबुक के मैसेंजर और व्हाट्सएप जैसे एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं। आज के समय में whatsapp का इस्तेमाल काफी बढ़ चुका है लोग इसमें टेक्स्ट मैसेज करने से लेकर फोटो वीडियोस इसके अलावा डाक्यूमेंट्स भी शेयर कर सकते हैं।

यदि आप भी एक ऐसे स्मार्टफोन यूजर है जिसे लगभग हर रोज ही या नियमित रूप से मैसेज, फोटो, वीडियो या और किसी तरह के डॉक्यूमेंट भेजने या किसी और से लेने की आवश्यकता पड़ती है तो आज के समय में व्हाट्सएप के बिना आप इन कामों की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। हमारे भारत देश में व्हाट्सएप एक बहुत ही ज्यादा पॉपुलर एप्लीकेशन है जिसे आज के समय में लगभग हर स्मार्टफोन में देखा जा सकता है।

जैसा कि हम सभी स्मार्टफोन यूजर्स व्हाट्सएप को अपने मोबाइल में रोजाना या फिर नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं इसीलिए कई बार लोगों के मन में यह सवाल आ सकता है कि वास्तव में व्हाट्सएप किस देश की कंपनी है।

WhatsApp kis Desh ki company hai
WhatsApp kis Desh ki company hai

आज इस लेख में हम मुख्य रूप से इसी पर चर्चा करेंगे कि व्हाट्सएप किस देश की कंपनी है? (WhatsApp kis Desh ki company hai) , व्हाट्सएप का मालिक कौन है?, और इसके बारे में विस्तार से जानने की कोशिश करेंगे –

व्हाट्सएप किस देश की कंपनी है?

यदि बात की जाए कि  व्हाट्सएप की शुरुआत किस देश से हुई थी या इसे किस देश में बनाया गया था तो मूल रूप से व्हाट्सएप अमेरिका देश की कंपनी है। व्हाट्सएप एक अमेरिका आधारित कंपनी है जिसे वर्तमान में फेसबुक कंपनी own करती है।

फेसबुक स्वयं भी एक अमेरिका आधारित कंपनी है जिसका नाम भी दुनिया के लगभग हर नागरिक को पता होगा। फेसबुक  इस्तेमाल की जाने वाली सबसे पहली सोशल मीडिया एप्लीकेशंस में से एक है। व्हाट्सएप अमेरिका की एक कंपनी है परंतु उसका इस्तेमाल आज संभवत: पूरी दुनिया के लोग करते हैं। Social media का WhatsApp एक अहम हिस्सा है।

WhatsApp का मालिक कौन है?

आज के समय में हम सभी को पता है कि व्हाट्सएप फेसबुक के द्वारा खरीद लिया गया है जीससे व्हाट्सएप का स्वामित्व फेसबुक कंपनी के पास ही है।

फेसबुक के संस्थापक और सीईओ मार्क ज़ुकेरबर्ग (Mark Zuckerberg) हैं जिनका पूरा नाम मार्ग एलियट जकरबर्ग (Mark Ellite Zuckerberg) है इन्हीं के द्वारा फेसबुक की स्थापना की गई थी। फेसबुक के मालिक होने के चलते व्हाट्सएप के मालिक भी मार्क ज़ुकेरबर्ग ही है।

भले ही वर्तमान में व्हाट्सएप कंपनी का मालिकाना हक फेसबुक के पास है लेकिन कुछ लोगों को यह बात पता नहीं होगी कि व्हाट्सएप, फेसबुक के द्वारा डिवेलप नहीं किया गया था। फेसबुक के द्वारा व्हाट्सएप को खरीद लिया गया है। व्हाट्सएप की स्थापना याहू कंपनी के दो पूर्व कर्मचारी ब्रायन एक्टन (Brian acton) और जान कॉम (Jan Koum) के द्वारा की गई थी।

Brian acton और Jan Koum के द्वारा ही व्हाट्सएप मैसेजिंग एप्लीकेशन का डेवलपमेंट किया गया था। इन दोनों डेवलपरो के द्वारा पहले फेसबुक कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन भी दिया गया था लेकिन तब इन्हें फेसबुक में नौकरी नहीं मिली थी जिसके बाद इन्होंने खुद का एक मैसेजिंग एप्लीकेशन के डेवलपमेंट पर काम शुरू किया और व्हाट्सएप मैसेजिंग एप्स के नाम से एक एप्लीकेशन बनाया। इन्होंने यह काम साल 2009 में व्हाट्सएप को डेवलप करके किया था।

WhatsApp messaging app के लांच होने के बाद अपने बेहतरीन फीचर्स के चलते यह काफी जल्दी ही दुनिया भर के लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो चुका था इसके समान में मिलने वाली कई प्रकार की सुविधाएं बड़ी संख्या  में यूजर्स को आकर्षित कर रही थी। पूरी दुनिया भर में व्हाट्सएप के  बढ़ते पापुलैरिटी को देखते हुए उस समय की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों में से एक फेसबुक ने साल 2014 में व्हाट्सएप को  19.3 billion USD यानी 19.3 billion US dollar में खरीद लिया। भारतीय मुद्रा में इतने बड़े अमाउंट की वैल्यू तकरीबन 14 खरब  रुपए के करीब की है।

इसे जरूर पढ़ें?

WhatsApp क्या है?

जिसे ज्यादातर लोग व्हाट्सएप के नाम से जानते हैं उसका पूरा नाम व्हाट्सएप मैसेंजर है, जो कि एक cross platform messaging और voice over आईपी और इस जैसी अन्य फीचर वाला एक एप्लीकेशन है।

इस एप्लीकेशन के इस्तेमाल से एक यूजर टेक्स्ट मैसेज के साथ-साथ वॉइस मैसेज भी कर सकता है। इस एप्लीकेशन के अन्य फीचर्स में यह एप्लीकेशन यूजर को फोटो, वीडियोस और दूसरे मीडिया इसके अलावा डॉक्यूमेंट, gif आदि शेयर करने की सुविधा प्रदान करता है।

व्हाट्सएप लगभग सभी डिवाइसों के लिए बिना किसी शुल्क के उपलब्ध है यानी आप इसका इस्तेमाल फ्री में कर सकते हैं। इसे एंड्रॉयड आईओएस विंडोज आदि के लिए फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है।

ज्यादातर उपभोक्ता व्हाट्सएप का इस्तेमाल अपने स्मार्टफोन पर ही करते हैं। व्हाट्सएप एंड्रॉयड डिवाइस और आईओएस डिवाइस दोनों पर ही चलता है। इसके अलावा व्हाट्सएप वेब के इस्तेमाल से व्हाट्सएप का इस्तेमाल कंप्यूटर में भी किया जा सकता है जिसके लिए आपके स्मार्टफोन में इंस्टॉल व्हाट्सएप से क्यूआर कोड स्कैन करके व्हाट्सएप को डेक्सटॉप वर्जन में इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसका एप विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम को भी सपोर्ट करता है जिसे चलाने के लिए मोबाइल में व्हाट्सएप पहले से इंस्टॉल होना चाहिए। यह ऐप आपको एप्पल एप स्टोर (Apple app store)  और गूगल के प्ले स्टोर (Google Play Store)  दोनों पर ही मिल जाएंगे।

Whatsapp के फीचर्स

व्हाट्सएप में ऐसी कई प्रकार की सुविधाएं और features कंस्यूमर को मिलती है जिससे  वह व्हाट्सएप का इस्तेमाल करता है –

सबसे पहले सुविधा में तो यह एक मुफ्त एप्लीकेशन है यानी इसे इस्तेमाल करने के लिए हमें किसी भी प्रकार का कोई पैसा नहीं देना पड़ता है। किसी के भी द्वारा इसे ऐप स्टोर से, गूगल स्टोर से या इसकी ऑफिशल वेबसाइट से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है इसकी सुविधाओं का उपयोग करने के लिए भी किसी प्रकार का कोई पैसा नहीं देना होता।

जिस प्रकार पहले फोन से टेक्स्ट मैसेज करने के लिए प्रति मैसेज के हिसाब से पैसा देना होता था, व्हाट्सएप के आ जाने से यह खत्म सी ही हो गई। आप s.m.s. की तरह ही अपने व्हाट्सएप से किसी दूसरे व्हाट्सएप यूजर को बिना किसी शुल्क के जितनी चाहे उतनी अनलिमिटेड टेक्स्ट मैसेज भेज सकते हैं, जिसके लिए आपको सिर्फ इंटरनेट से जुड़े होने की आवश्यकता होती है।

सिर्फ एक व्यक्ति से मैसेज करके बात करने के अलावा आप व्हाट्सएप के जरिए कई सारे लोगों से एक साथ चैटिंग कर सकते हैं जिसे व्हाट्सएप में ग्रुप चैटिंग कहा जाता है। आप अपने परिवार के सदस्यों का या अपने दोस्तों का या फिर अपने सहकर्मी आदि का अलग अलग ग्रुप बना कर उस ग्रुप में सभी से एक साथ बात कर सकते हैं।

जिस प्रकार डायरेक्ट फोन से एक कॉल करने के लिए आपको पैसा देना होता है उसके विपरीत व्हाट्सएप के इस्तेमाल से आप मुफ्त में व्हाट्सएप कॉल भी कर सकते हैं जिसके लिए दोनों यूजर के पास व्हाट्सएप इंस्टॉल होना जरूरी होता है व्हाट्सएप में आपको वॉइस कॉल के साथ-साथ वीडियो कॉल की सुविधा भी प्रदान की जाती है।

Normal text messages भेजने के अलावा व्हाट्सएप के जरिए आप मल्टीमीडिया भी शेयर कर सकते हैं। Multimedia के अंतर्गत आप फोटोस ऑडियोज वीडियोस और अन्य मीडिया भी किसी को भेज या किसी से रिसीव कर सकते हैं।

इसके साथ ही आप व्हाट्सएप पर डॉक्यूमेंट भी शेयर कर सकते हैं यदि आप किसी को कोई पीडीएफ फाइल टेक्स्ट फाइल्स कोई डाक्यूमेंट्स स्प्रेडशीट्स प्रेजेंटेशन इत्यादि के फॉर्मेट में भी डॉक्यूमेंट शेयर कर सकते हैं।

सिर्फ आपके स्मार्टफोन के अलावा व्हाट्सएप आपके दूसरे डिवाइसेस में भी सपोर्ट करता है एक मल्टी डिवाइस सपोर्ट एप्लीकेशन है, इसे आप अपने मोबाइल फोन टेबलेट और इसके साथ ही कंप्यूटर/लैपटॉप पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कंप्यूटर पर इसे वेबसाइट के माध्यम से या डेस्कटॉप सॉफ्टवेयर के द्वारा भी चलाया जा सकता है।

व्हाट्सएप के जरिए आप अंतरराज्य, अंतर्राष्ट्रीय मैसेज या कॉल भी कर सकते हैं जिसके लिए आपको कोई रोमिंग चार्जेज देने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। यानी इसमें आपको नो रोमिंग चार्जेस की सुविधा मिलती है।

फेसबुक और इंस्टाग्राम की तरह व्हाट्सएप चलाने के लिए आपको किसी यूजर नेम और पासवर्ड की जरूरत नहीं पड़ती है सिर्फ एक बार व्हाट्सएप इंस्टॉल करते समय आपको अपना मोबाइल नंबर देना होता है जिसके बाद आप हमेशा ही अपने फोन में व्हाट्सएप में logged in रहते हैं।

इन सभी के अलावा व्हाट्सएप एक इजी टू यूज एप्लीकेशन है। इसका user interface बहुत ही सरल बनाया गया है यानी कोई भी व्यक्ति आसानी से इसका इस्तेमाल करना सीख सकता है।

WhatsApp security और privacy policy

WhatsApp security और privacy policy

प्राइवेसी (privacy) यानी सुरक्षा के दृष्टिकोण से व्हाट्सएप एंड टू एंड इंक्रिप्शन(end to end encryption का इस्तेमाल करता है, इसका मतलब यह होता है कि दो व्यक्तियों के बीच हो रही बात सिर्फ उन दो व्यक्तियों के बीच ही रहती है कोई तीसरा व्यक्ति उसे नहीं देख सकता है।

अभी वर्तमान में व्हाट्सएप अपने प्राइवेसी पॉलिसी में किए गए अपडेट के चलते व्हाट्सएप काफी चर्चा में है। हाल ही में व्हाट्सएप के तरफ से दिए गए अपने प्राइवेसी अपडेट में उन्होंने कुछ बदलाव किए हैं जिनके अनुसार व्हाट्सएप अपने यूजर का डाटा यानी उस यूजर की जानकारी उसके फोन से लेकर फेसबुक के साथ शेयर करेगा जिससे कि व्हाट्सएप यूजर्स के बीच अपने-अपने प्राइवेसी को लेकर थोड़ा टेंशन का माहौल बना हुआ है।

यूजर्स को इस बात का डर है कि उनके प्राइवेट chats और मैसेजेस किसी के साथ शेयर की जा सकती है जिस कारण बहुत से व्हाट्सएप यूजर व्हाट्सएप की ही तरह अन्य एप्लीकेशंस जैसे टेलीग्राम और सिग्नल की तरफ जा रहे हैं। फिलहाल के लिए व्हाट्सएप ने अपने प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट करने के लिए यूजर को दी हुई समय अवधि कुछ महीनों के लिए बढ़ा दी गई है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *