आईएएस का इंटरव्यू कौन लेता है? IAS ka interview kon leta hai

आईएएस का इंटरव्यू कौन लेता है? आईएएस का इंटरव्यू किसके द्वारा लिया जाता है?

Civil services की तैयारी करना बहुत सारे विद्यार्थियों का सपना होता है। Civil services की तैयारी कर के बहुत सारे विद्यार्थी IAS, IPS जैसे देश के सबसे उच्च पद पर कार्यरत हो सकते हैं और देश की सेवा कर सकते है।

लेकिन बहुत सारे विद्यार्थी ऐसे भी होते हैं जो अपने prelims exam और mains exam पास करने के बाद interview के लिए चिंतित रहते है। Interview कैसा होगा, कौन लेता होगा इन सभी प्रश्नों से और भी ज्यादा विचलित होते रहते हैं।

आज के इस article के द्वारा हम आपको बताने जा रहे हैं इन्हीं सभी प्रश्नों के बारे में की IAS का interview कौन लेता है या civil service interview board में कौन कौन होते हैं।

तो चलिए जानते हैं कि आखिरकार UPSC का interview किन अधिकारी के द्वारा दिया जाता है। इसके साथ साथ हम IAS की परीक्षा इस साक्षात्कार के बारे में कोई जानकारी भी आपको बताएंगे। इसलिए इस आर्टिकल को बड़े ही ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

आज हम जानेंगे?

IAS का interview कौन लेता है?

ऐसा तो आपको पता ही होगा UPSC की परीक्षा में पास करने वाले top rank में आई विद्यार्थी ही IAS अधिकारी बनते हैं।

UPSC के द्वारा आयोजित यह परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा में से एक परीक्षा होती है। इसमें prilims और mains की परीक्षा तो कठिन होती ही है पर interview को भी सबसे ज्यादा कठिन हम कह सकते हैं।

IAS का interview बहुत सारे विद्यार्थी के लिए चिंता का विषय रहता है। साक्षात्कार का syllabus बहुत विस्तृत रूप में रहता है। इसमें किसी भी क्षेत्र से अथवा किसी भी विषय से संबंधित प्रश्न आपसे पूछे जा सकते हैं।

UPSC का interview UPSC के द्वारा appoint किए गए साक्षात्कार board यानी UPSC interview board/interview pannel द्वारा लिया जाता है।

Interview की परीक्षा में कुल मिलाकर 5 अधिकारी होते हैं। जिनमें की एक interview board के चेयरमैन होते हैं। उनके साथ साथ चार अन्य अधिकारी भी होते हैं।

Interview के लिए विद्यार्थियों को दिल्ली में स्थित UPSC head office में बुलाकर उनका interview लिया जाता है।

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के आर्टिकल में हम इन सभी सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • IAS की परीक्षा में interview board के अधिकारी कौन होते हैं?
  • IAS interview की अवधि?

IAS की परीक्षा में interview board के अधिकारी कौन होते हैं?

UPSC के द्वारा Choose किए गए interview board member ही विद्यार्थियों का Interview लेते हैं। लेकिन अब बात यह आती है कि UPSC के परीक्षा में interview board के अधिकारी होते कौन हैं।

जैसा कि मैंने आपको बताया कि interview board में सिर्फ और सिर्फ 5 सदस्य होते हैं, जिसमें एक अध्यक्ष होते हैं बाकी सब उनके अधिकारी होते हैं।

इस परीक्षा में अध्यक्ष वही नियुक्त हो सकता है जो UPSC यानी संघ लोक सेवा आयोग के सभी सदस्य रहे हो। आमतौर पर संयुक्त सचिव अधिकारी को इस भूमिका के लिए चुना जाता है।

बाकी के जो 4 अधिकारी होते हैं उनमें से ज्यादातर दो या तीन अधिकारी प्रशासनिक सेवा में अधिकारी ही होते और अनेक अधिकारी academic field से होता है।

जिसमें देश के किसी भी University के professor पद के अधिकारी आदि हो सकते हैं। इसके अलावा यदि कोई विद्यार्थी भारत के अन्य किसी भाषा में भी interview देना चाहता है, तो उसके लिए भी वोट के द्वारा एक द्विभाषी छटा सदस्य भी उसमें हो सकता है। जिसका काम उसी भाषा का अनुवाद करना है उससे संबंधित समस्याओं को सुलझाना होता है।

लोक सेवा आयोग की कोशिश भी यह रहती है कि interview लेने वाले सदस्य में कम से कम 1 महिला सदस्य भी शामिल हो हालांकि यह जरूरी नहीं है परंतु interview लेने समय अधिकारी महिला भी होनी चाहिए।

लेकिन फिर भी उन विद्यार्थियों को इस बात के लिए तैयार रहना चाहिए कि interview board का कोई एक सदस्य कोई महिला अधिकारी ही होगी, महिला अधिकारी होने के सदस्य होने से, जो महिला उम्मीदवार होती है उन्हें थोड़ी आसानी होती है।

Interview की शुरुआत board अध्यक्ष के द्वारा ही प्रश्न पूछ कर करवाई जाती है। Interview की सामान्य परंपरा तो यही रही है कि interview board के अध्यक्ष उम्मीदवार का परिचय बाकी पूर्ण member से करवाते हैं।

Interview board के सारे अधिकारियों के पास उम्मीदवार के द्वारा लिखा गया मुख्य परीक्षा का form एवं उनके द्वारा दी गई सभी प्रकार के जानकारियों का पूरा record रहता है और उस जानकारी के आधार पर board member उम्मीदवार से कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं।

IAS interview की अवधि?

Interview अति सामान्य रूप से 30 मिनट की होती है। परंतु interview इससे लंबा भी हो सकता है। ऐसे तो समान ही समय में interview को रोक दिया जाता है।

ताकि interview की अवधि interview के अनुसार हो और सभी उम्मीदवारों को मौका मिल सके। उम्मीदवार जितनी सहजता और सटीकता से जवाब देंगे उतना ही उनके लिए अच्छा होता है।

Interview में शामिल होने वाले सभी विद्यार्थियों को अपने द्वारा दी गई जानकारी से संबंधित सारे records के बारे में अच्छे से जानकारी उपलब्ध होनी चाहिए क्योंकि उन्हीं से संबंधित प्रश्न आपसे पूछे जाते हैं।

interview में सबसे पहले जो अध्यक्ष होते हैं वह प्रश्न पूछते उसके साथ बारी-बारी करके सभी सदस्य उम्मीदवार से उनकी जानकारी के आधार पर प्रश्न पूछते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना IAS का interview कौन लेता है? साथ ही हमने यह भी जाना है कि IAS की परीक्षा में interview board के अधिकारी कौन होते हैं और IAS interview की अवधि क्या होती है। इन सभी के बारे में आज हमने इस article में चर्चा की है।

आशा हैं आज के इस article को पढ़कर आपके मन मे IAS का interview कौन लेता है इससे संबंधित आपके मन में जो भी सवाल होंगे, उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅