बीए में सबसे अच्छा सब्जेक्ट कौन सा है? B.A main sabse accha subject kaun sa hai

यदि बात की जाए B.A में सबसे अच्छे subject की तो 10वीं पास करने के बाद हमारे पास तीन stream होती है जिसमें से हमें किसी एक का चुनाव करना होता है।

science और commerce के मुकाबले art’s stream आसान मानी जाती है, परंतु art’s stream में बहुत सारे विषय होते हैं।

इन विषयों में कौन सा विषय सबसे अच्छा है आज हम इस बारे में जानेंगे।

आज के article में मैं आपको बताऊंगी की b.a. में सबसे अच्छा subject कौन सा है। साथ ही इस से जुड़ी कई अन्य जानकारियां भी दूंगी। इसलिए इस article को ध्यान पूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अब तक बने रहे।

B.A में सबसे अच्छा subject कौन सा है?

यदि हमें यह जानना है कि b.a में सबसे अच्छा subject कौन सा‌ है, तो मैं आपको बता दु कि B.A में science और commerce के मुकाबले art’s में कई ज्यादा subject होते हैं और इनमें से विद्यार्थी अपनी रूचि के हिसाब से विषय चुनते हैं, जो भी उन्हें अच्छा लगता है।

तो इसके लिए हमें यह भी जाना चाहिए कि art’s के अंतर्गत कौन-कौन से subject होते हैं। जो भी विद्यार्थी b.a में दाखिला लेना चाहते हैं उन्हें B.A में होने वाले सारे विषयों के बारे में पता होना अनिवार्य कौन से subject अनिवार्य होते हैं और कौन से विषय ऑप्शनल उन सभी के बारे में हम जानेंगे।

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के इस आर्टिकल में हम इन सभी सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • BA क्या है?
  • BA में कौन-कौन से विषय होते हैं?
  • BA विषयों के बारे में?

B.A क्या है?

B.A का मतलब Bachelor of arts होता है। यह एक Under Graduation की degree होती है।

जिस तरह science के साथ BSC और commerce के साथ B.Com होता है उसी प्रकार art’s में B.A होता है।

art’s stream में किसी एक विषय से आप अपना B.A course करके Graduate कहला सकते हो। B.A का course एक अच्छा course होने के साथ-साथ एक आसान course भी होता है।

यदि आप आसानी से Graduation करना चाहते हैं तो आप art’s लेकर बड़ी आसानी से Graduated हो सकते हैं। बाकी Graduation के courses की तरह b.a. का course भी 3 साल का होता है।

जितने भी college में b.a. की पढ़ाई करवाई जाती है उन सभी colleges में Semester Wise Exams लिया जाता है।

3 वर्ष की अवधि में कुल 6 Semesters होते हैं। इस course में भी Honors subject और जनरल subject होते हैं।

जिसमें से कि हमें एक विषय में Honors करना होता हैं, जिसे कि हम अपना मुख्य subject भी बोल सकते हैं और इसके साथ ही हम कुछ अन्य विषयों के बारे में भी पढ़ते हैं।

तो आइए जानते हैं की art’s में कौन-कौन से विषय होते हैं।

B.A में कौन-कौन से विषय होते हैं?

B.A में दाखिला लेने से पहले आपको यह निर्णय कर लेना चाहिए कि आप B.A में कौन से विषय को चुनते हैं।

Art’s के अंतर्गत भिन्न-भिन्न प्रकार के विषय आते हैं, जिसमें से आप अपनी रुचि के हिसाब से विषय चुनकर उस विषय की पढ़ाई कर सकते हो।

तो चलये जानते हैं अब इसके विषयों के बारे में,

  • अंग्रेजी साहित्य
  • हिंदी साहित्य
  • इतिहास
  • समाजशास्त्र
  • अर्थशास्त्र
  • राजनीतिक विज्ञान

BA विषयों के बारे में?

  • अंग्रेजी साहित्य

B.A English literature एक tough और intense डिग्री है जो विभिन्न प्रकार की साहित्यिक विधाओं को समाहित करती है।

तीन साल की डिग्री Poetry, Novel, Drama, Prose और History का अध्ययन करने के लिए एक मंच प्रदान करती है।

पाठ्यक्रम आपको प्रत्येक श्रेणी पर जोर देने के साथ विषय का एक Broad perspective प्रदान करता है जो आपको विभिन्न देशों से आने वाले साहित्य को analysis करने में सक्षम बनाता है।

  • हिंदी साहित्य

B.A हिंदी साहित्य एक 3 साल का graduate program है जो हिंदी भाषा में साहित्य के उपयोग से संबंधित है।इसमें कविता नाटक घर्षण, प्राचीन इतिहास आदि शामिल हैं।

हिंदी साहित्य में art’s स्नातक उम्मीदवारों को विभिन्न career प्राथमिक विद्यालय शिक्षक, आईटी team leader, में career स्थापित करने की पेशकश करता है।

  • इतिहास

Art’s इतिहास, जिसे art’s historiography भी कहा जाता है, दृश्य art’s का ऐतिहासिक अध्ययन, वायु उत्पादों की पहचान, वर्णन, व्याख्या और समझने के साथ जुड़ा हुआ है।

दुनिया भर से art’s का अध्ययन, और प्राचीन से आज तक- मानव इतिहास और अनुभव के लगभग हर आकांक्षी को शामिल करता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि यह art’s के कार्यों को न केवल वस्तुओं के रूप में देखता है, बल्कि दुनिया और उन समाजों को समझने के तरीके के रूप में देखता है जिनमें वे बनाए गए थे।

  • समाजशास्त्र

art’s का समाजशास्त्र एक उप-अनुशासन है जो art’s को एक सामाजिक घटना के रूप में विश्लेषण करता है।

यह समाज में सांस्कृतिक उत्पादन की एक विशेष श्रेणी के रूप में art’s – लोकप्रिय रूपों और उच्च art’s -दोनों की जांच करता है।

पूरे इतिहास में art’s के समाजशास्त्र का अध्ययन ही कला के सामाजिक इतिहास का अध्ययन है जो कि कैसे विभिन्न समाज कुछ कलाकारों के प्रदर्शन में योगदान करते हैं।

  • अर्थशास्त्र

विशेष लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए ज्ञान का व्यावहारिक अनुप्रयोग क्या है।विज्ञान हमें किसी भी विषय के सिद्धांत देता है लेकिन art’s इन सभी सिद्धांतों को हकीकत में बदल देती है।

art’s और साहित्य का अर्थशास्त्र या सांस्कृतिक अर्थशास्त्र अर्थशास्त्र की एक शाखा है जो art’s साहित्य और इसी तरह के रचनात्मक कार्यों के निर्माण, वितरण और उपभोग के अर्थशास्त्र का अध्ययन करती है।

  • राजनीतिक विज्ञान

राजनीतिक विज्ञान में art’s स्नातक की डिग्री ऑनर्स डिग्री की तुलना में कम गहन आधार पर घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर राजनीति, कानून और सरकार के लिए व्यापक प्रदर्शन प्रदान करती है।

इस डिग्री course में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय लोकतांत्रिक संरचनाओं का अध्ययन शामिल है।

इसमें ऐतिहासिक और समकालीन राजनीतिक संरचनाओं, सार्वजनिक नीति, सरकारी नीतियों और प्रक्रियाओं, विदेशी संबंधों और सार्वजनिक मामलों के अध्ययन सहित एक बहुत व्यापक क्षेत्र शामिल है।


निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना b.a. में सबसे अच्छा subject कौन सा है। साथ ही हमने BA क्या है, इसके बारे में भी जाना। इसके अलावा हमने BA में कौन-कौन से विषय होते हैं और BA विषयों के बारे में बड़े ही विस्तार से चर्चा की।

आशा है आज के इस आर्टिकल को पढ़कर आपके मन में B.a में सबसे अच्छा subject कौन सा हैं, इससे संबंधित जो भी सवाल होंगे, उन सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅