कॉमर्स से क्या बन सकते हैं? | Commerce se kya ban sakte hai

तो दोस्तों 10वीं पास करने के बाद विद्यार्थी के पास तीन प्रकार के stream होते हैं जिनमें से उन्हें किसी एक को चुनना होता है।

जिसमें से की विद्यार्थी को अपनी रूचि के अनुसार stream को चुनने का मौका दिया जाता है। जब भी बात stream चुनने की होती है तब विद्यार्थियों के मन में एक ही बात होती है कि वह इस stream को चुनकर आगे क्या कर सकते हैं।

तीनों stream में से एक stream commerce भी है, जिसके बारे में आज हम बात करने वाले हैं। तो जो भी विद्यार्थी 10वीं के बाद अपनी 11वीं और 12वीं में commerce stream चुनते हैं उनके मन में यह प्रश्न जरूर होता है कि commerce के बाद वह आगे अपना career किस में बना सकते हैं।

तो आज के इस article में हम जानेंगे commerce से क्या बन सकते हैं, इसके साथ ही इससे जुड़ी कई अन्य बातों के बारे में भी चर्चा करेंगे। इसीलिए आज के इस article को बड़े ही ध्यान पूर्वक पढ़े और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

Commerce से क्या बन सकते हैं?

वैसे तो हर विद्यार्थी का सपना होता है कि वह अपने जीवन में कुछ ना कुछ बने, परंतु परेशानी तब होती है जब उन्हें अच्छे career विकल्पों के बारे में जानकारी ही नहीं होती हैं‌।

तो यदि आप commerce के student है तो आज का यह article आप लोगों के लिए ही है, क्योंकि आज के इस article में हम आपको इन सभी के बारे में बताएंगे।

Commerce के बाद आपके पास निम्नलिखित विकल्प होते हैं –

  • Chartered accountants and company secretary
  • Bank po exam
  • SSC CPO Exam
  • Railway RRB NTPC exam
  • SSC CGL exam

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के इस article में हम इन सभी सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

Commerce क्या है?

  • chartered accountants and company secretary
  • Bank po exam
  • SSC CPO Exam
  • Railway RRB NTPC exam
  • SSC CGL exam

Commerce stream चुनने के बाद हम इनमें से किसी में से भी अपना career बना सकते हैं।

तो इन सभी के बारे में विस्तार से चर्चा करने से पहले हम commerce के बारे में अच्छे से जान लेते हैं।

Commerce क्या है?

Commerce युवाओं के बीच एक बहुत ही प्रचलित course है। विद्यार्थी commerce मे business skill से संबंधित चीजें सीखते हैं।

इस स्कूल में आपको Business Management, Accountancy, Banking जैसे विषयों को पढ़ाया जाता हैं।

आज कल के विद्यार्थी commerce stream को ज्यादातर चुनते हैं क्योंकि इस stream के पूरा हो जाने के बाद युवाओं के नौकरी प्राप्त करने का scope ज्यादा होता है।

इसके साथ ही आप नौकरी के अलावा भी अपना business चला सकते हैं। Commerce विषय बहुत सारे विद्यार्थी चुनते हैं क्योंकि इसमें आपको business के फायदे और नुकसान के बारे में बताया जाता है।

यह course विद्यार्थी इसलिए भी करते हैं कि यदि कोई व्यक्ति यदि अच्छी नौकरी नहीं कर पाता तो इस course को करके वह अपना business शुरू कर के सफलताओं की सीढ़ियां चढ़ सकता है।

परंतु सभी लोगों का सपना होता है कि वह एक अच्छी से अच्छी नौकरी पाए ऐसा इसलिए क्योंकि बहुत सारे व्यक्ति ऐसे होते हैं जो कि business में होने वाले नुकसान का risk नहीं लेना चाहते।

यदि आप commerce stream चुनते हो तो बहुत सारी ऐसी कंपनियां हैं जोकि आपको नौकरी दे देंगी।

उनमें से कई सारी companies ऐसी भी होंगी जोकि आपको बहुत अच्छी salary पर नौकरी प्रदान करेंगी। Commerce stream से आप अपनी graduation पूरी कर लेने के बाद आप हर तरह की सरकारी नौकरियों के लिए apply कर सकते हैं जिसमें आपको अच्छी सैलरी भी दी जाती है।

आप यदि अपनी पढ़ाई अच्छे से करते हैं तो आपका भविष्य काफी उज्जवल हो सकता है, और आप अच्छी salary वाली नौकरी पा सकते हैं, जिसमें कि आपकी salary 40,000 से 50,000 तक की हो सकती है।

तो अब बात करते हैं commerce का course करके आप क्या-क्या बन सकते हैं।

Chartered accountants and company secretary ?

यदि आपने अपने 12वी commerce से की है और आप इसके बाद Chartered accountant या company secretary का course करना चाहते हैं तो आप बिना किसी परेशानी के यह सभी course कर सकते हैं।

आप चाहे तो यह सभी course आप अपनी graduation की पढ़ाई पूरी होने के बाद भी कर सकते हैं। यदि आप graduation के बाद chartered accountant का course करते हैं तो इसमें आपको 3 साल का समय लग जाता है।

यदि आप company secretary का भी course करते हैं तो भी आपको 2.5 से 3 साल का समय लग जाता है।

Bank PO exam

यदि आप graduation के बाद bank po की तैयारी करना चाहते हैं तो यह आपके लिए ही है।

SBI PO-यदि आप State Bank Of India में po यानी probationary officer बनना चाहते हैं तो आप bank po का exam दे सकते हैं। SBI bank में po बनने के बाद promotion देकर आपको bank manager बनाया जाता है।

IBPS PO-यदि आप SBI bank के अलावा और किसी भी bank में po बनना चाहते हैं, तो आप exam दे सकते हैं।

SSC CPO Exam

SSC CPO exam द्वारा आप कई तरह के पदों पर भर्ती पा सकते हैं।

  • Central industrial security force (CISF) sub inspector
  • Assistant sub inspector in central industrial security force (CISF)
  • Central reserve police force (CRPF) sub inspector
  • Delhi police sub inspector

Railway RRB NTPC exam

यदि आप 12वीं पास करने के बाद रेलवे के क्षेत्र में नौकरी करना चाहते हैं तो यह exam आपके लिए ही है। इस exam के द्वारा 12वीं पास विद्यार्थी इन सभी पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • Junior clerk
  • Train clerk
  • Account clerk cum typist
  • Junior time keeper
  • Commercial cum ticket clerk

SSC CGL exam

इस परीक्षा के द्वारा आप कई सारे पदों पर भर्ती पा सकते हैं। यदि आप income tax inspector या CBI Inspector बनना चाहते हैं तो फिर आप अपना यह सपना इस exam में पास होकर पूरा कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना commerce से क्या बन सकते हैं। इसके साथ ही हमने commerce क्या है इसके बारे में भी जाना।

इसके बाद हमने chartered accountant and company secretary, Bank po exam, SSC CPO Exam, Railway RRB NTPC exam और SSC CGL exam के बारे में भी जाना।

आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन में commerce से क्या बन सकते हैं से जुड़े जो भी सवाल होंगे उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए)