डीएमएलटी कोर्स की फीस कितनी है? DMLT course ki fees kitni hai

Dmlt course fees कितनी है? Dmlt course की fees कितनी होती है? Dmlt करने में कितना खर्च होता है?

यदि बात की जाए Dmlt की तो यह एक medical line से जुड़ा हुआ course है। यह course 2 सालों का diploma course है। जो भी विद्यार्थी medical line में doctory के अलावा कुछ करना चाहते हैं वह इस course को कर सकते हैं।

विद्यार्थी इस course को करने के बाद lab technician जैसे फील्ड में अपना एक अच्छा career बना सकते हैं। इस course को करके आप बड़ी आसानी से नौकरी पा सकते हैं और अपना भविष्य अच्छा बना सकते हैं।

आज के इस article में हम dmlt course की fees कितनी है, इसके बारे में जानेंगे। इसके साथ ही मैं आपको इससे जुड़ी कई अन्य जानकारियां भी दूंगी। इसीलिए इस article को बड़े ही ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

आज हम जानेंगे?

Dmlt course की fees कितनी है?

यदि बात की जाए Dmlt course की fees की तो इसकी fees के बारे में जाने से पहले हमें यह जानना होगा कि इस course को हम कौन से college से कर सकते हैं? इस course को हम दो तरह के colleges से करते हैं।

एक है सरकारी college और दूसरा private college। इस course को करने के लिए इन दोनो colleges की fees अलग-अलग होती है। यदि बात की जाए सरकारी college में इस course के fees की तो इसकी fees लगभग 30000 से लेकर 40000 तक की हो सकती है।

वहीं दूसरी ओर यदि बात की जाए private college की तो इसकी fees लगभग 2 लाख से 3 लाख तक की हो सकती है। यह इस बात पर depend करता है कि आप कौन से college में अपना दाखिला करवा रहे हैं।

यदि आप सरकारी college से इस course को करते हैं तो कुछ हजार में ही आपका course पूरा हो जाता है, परंतु वही यदि आप इस course को private college से करते हो तो आपके लाखों रुपए लग जाते हैं। Private college के मुकाबले सरकारी college में आपकी fees काफी कम होती है। यदि आप सरकारी college में दाखिला लेना चाहते हैं तो आपको विद्यार्थियों के लिए आयोजित entrance exam को पास करना होगा।

यदि आप इस test में अच्छे अंको से पास हो जाते हैं तो आपको एक अच्छा college मिल जाता है। वहीं यदि आपके अच्छे अंक नहीं आ पाते तो आपका दाखिला सरकारी college में नहीं हो पाता है जिसकी वजह से विद्यार्थी private college में दाखिला लेकर इस course को करते हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के article में हम इन सभी सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • Private college में Dmlt course fees?
  • सरकारी college में Dmlt course fees?
  • Dmlt course के कुछ अच्छे college और उसकी fees?

Private college में Dmlt course fees?

यदि बात की जाए private college की तो जो भी विद्यार्थी private college में दाखिला लेना चाहते हैं, उन्हें मैं बता दूं की इस course की fees private college में तकरीबन 2 लाख से 3 लाख हो सकती है।

कई सारे बड़े-बड़े private colleges में इस course की fees 10 लाख तक की होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि private colleges में fees college द्वारा निश्चित की जाती है। इसलिए private college की fees कितनी होगी यह उस college पर ही निर्भर करता है।

ज्यादातर ऐसा देखा गया है कि private colleges में इस course को कराने के लिए कोई भी entrance exam नहीं लिया जाता।

यदि आप private college में इस course को करना चाहते हैं तो आपको आपके 12वीं के अंकों के आधार पर दाखिला मिल जाता है।

कई सारे college ऐसे भी हैं जो कि आपकी 10वीं के बाद ही आप के 10वीं के अंकों के अनुसार आपको दाखिला दे देते हैं।

सरकारी college में Dmlt course fees ?

यदि बात की जाए सरकारी college की तो जो भी विद्यार्थी सरकारी college में दाखिला लेना चाहते हैं, उन्हें मैं बता दूं कि इस course की fees सरकारी college में तकरीबन 30,000 से 40,000 तक की हो सकती है।

यदि विद्यार्थी इस course को सरकारी college से करते हैं तो, उन्हें सरकारी college में दाखिले के लिए entrance exam देना होगा। इस entrance exam में जितने अच्छे आपके अंक होंगे उतना ही अच्छे college में आपका दाखिला हो जाएगा।

इसलिए आपको entrance exam की तैयारी बहुत अच्छे से करनी चाहिए। यह परीक्षा दो स्तर पर आयोजित की जाती है। इस course के लिए जो fees मैंने आपको बताई है, वह लगभग है।

इसका मतलब यह है कि जो fees मैंने आपको बताई है वह college की actual fees से थोड़ी कम याद थोड़ी ज्यादा भी हो सकती है, इसलिए आप जिस भी college में दाखिला लेना चाहते उसकी official website पर जाकर आप उस college का fee structure check कर सकते हैं।

Dmlt course के कुछ अच्छे college और उसकी fees?

अब हम जानेंगे dmlt course करने के लिए कुछ सबसे अच्छे college के बारे में और साथ ही साथ हम उसकी fees के बारे में भी जानेंगे।

  • University of Mumbai और इसकी fees है 60,000 से 90,000 तक।
  • Rajiv Gandhi paramedical institute और इसकी fees है 90,000 तक।
  • Delhi institute of technology and paramedical sciences और इसकी fees है 80,000 तक।
  • Institute of post graduate medical education and research और इसकी fees है 30,000 तक।
  • Premlila VithalDas polytechnic और इसकी fees है 34,550 तक।
  • Delhi paramedical and management institute और इसकी fees है 160,000 तक।
  • Dinabandhu Andrews institute of technology and management और इसकी fees है 249,000 तक।
  • JIS University और इसकी fees है 247,000 तक।
  • ITM institute of health sciences और इसकी fees है 60,000 तक।

निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना Dmlt course की fees कितनी है। साथ ही हमने जाना Private college में Dmlt course fees कितनी होती है और सरकारी college में Dmlt course fees कितनी होती है। इन सबके अलावा हमने Dmlt course के कुछ अच्छे college और उसकी fees के बारे में भी चर्चा की।

आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन में Dmlt course की fees कितनी है से संबंधित जो भी सवाल होंगे उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅