IIT के लिए कितने percentage चाहिए? | What is the percentage required for IIT?

आज के समय में जहां हर कोई अपना career अच्छा बनाना चाहता है और भविष्य में doctor, engineer बनने का सपना देखता है।

वही यदि बात की जाए engineer की तो लाखों विद्यार्थी अपनी 12वी पूरी करने के बाद engineering की पढ़ाई करने लगते हैं।

इन सभी का सबसे पहला लक्ष्य यही होता है कि उन्हें engineering की पढ़ाई के लिए IIT college मिल जाए।

IIT देश के top colleges में में से एक माना जाता है‌। इसीलिए सभी engineering के क्षेत्र में जाने वाले उम्मीदवारों की पहली पसंद IIT college ही होती है, और इसीलिए इस college में admission लेने के लिए विद्यार्थियों के बीच बहुत कड़ा competition रहता है।

इन्हीं सब कारणों की वजह से विद्यार्थियों के मन में IIT college से संबंधित कई तरह के प्रश्न उठते हैं। जिसमें से एक प्रश्न यह भी होता है कि IIT के लिए कितने percentage चाहिए?

आज के इस article में हम IIT के लिए कितने percentage चाहिए इसके बारे में जानेंगे इसके साथ ही इससे जुड़ी कई अन्य बातों के बारे में भी जानेंगे।

तो इसीलिए आज के इस article को बड़े ही ध्यान पूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

IIT के लिए कितने percentage चाहिए?

यदि बात की जाए IIT के percentage की तो आपको इसके लिए अपने 12वीं कक्षा में कम से कम 75% लाना अनिवार्य है।

General Category के लोगों के लिए IIT में 75% अंक निर्धारित किए गए हैं। इसके अलावा आरक्षित वर्गों के लिए IIT में 65% अंक निर्धारित किए गए हैं।

यदि आप JEE की परीक्षा में बैठना चाहते हैं तो आपको कम से कम 12वीं में 75% अंक लाना अनिवार्य है। आपके JEE परीक्षा के परिणाम को देख कर हीं आपको IIT college में दाखिला मिलता है।

इसके साथ ही यदि आपको IIT college में दाखिला लेना है तो आपको 12वी में science stream का चयन करना अनिवार्य है।

science stream में भी आपका subject physics, chemistry और Maths होना आवश्यक है।

यदि किसी विद्यार्थी का 75% अंक नहीं आता तो फिर उसको IIT में दाखिला नहीं मिल सकता। IIT में दाखिले के लिए सबसे महत्वपूर्ण परीक्षा JEE होती है, जिसमें कि आपको अच्छे अंक लाना बहुत आवश्यक होता है।

IIT में दाखिला केवल top student को मिलता है। इसका कारण यह है कि IIT उम्मीदवारों से जितने प्रतिशत की मांग करता है, उन अंको को केवल वही विद्यार्थी ला सकता है जिसने अपनी पढ़ाई बहुत अच्छे से, बहुत ही लगन के साथ की हो।

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के इस article में हम इन सभी सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • JEE परीक्षा में बैठने के लिए 12वी के अंक मायने रखते हैं?
  • Jee की परीक्षा दो बार ली जाती है?
  • JEE mains में कितने नंबर पर अच्छा college मिलेगा?

JEE परीक्षा में बैठने के लिए 12वी के अंक मायने रखते हैं?

यदि बात की जाए JEE परीक्षा में बैठने के लिए 12वी के अंको की मान्यता की तो आपकी 12वीं का परिणाम यह निश्चय करता है कि आप JEE की परीक्षा में बैठने योग्य है या नहीं।

जो भी विद्यार्थी ऐसे हैं जिनको की आगे चलकर engineering की पढ़ाई के लिए IIT college में दाखिला लेना है उन्हें पता होता है कि IIT में दाखिला लेने के लिए उनको पहले JEE (joint entrance examination) का exam पास करना होगा।

JEE का exam राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित करवाया जाता है। जिसमें वह सभी उम्मीदवार आवेदन करते हैं जिन्हें engineering की पढ़ाई के लिए IIT जैसा बड़ा और अच्छा college चाहिए होता है।

IIT में दाखिला लेने के लिए आयोजित यह परिक्षा, देश के सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है, जिसे national test agency और joint entrance examination द्वारा आयोजित किया जाता है।

12वीं की परीक्षा में 75% से अधिक इसलिए लाने होते हैं क्योंकि JEE की परीक्षा में बैठने के लिए आपका 75% से अधिक अंक होना अनिवार्य है क्योंकि इसके बाद ही आप JEE की परीक्षा देने योग्य माने जाते हो, जिसको कि आपको पूरा करना अनिवार्य है।

JEE की परीक्षा दो बार ली जाती है?

  • JEE mains
  • JEE advance

यदि आप JEE mains की परीक्षा में अच्छे अंको से पास हो जाते हैं तो इसके बाद आपको JEE advance की परीक्षा देनी होती है जिसमें की यदि आप अच्छे अंको से पास होते हैं तो आपको IIT के college में दाखिला मिल जाता है।

IIT में admission इस बात पर निर्भर करता है कि आपके JEE Mains में कितने प्रतिशत आए हैं। JEE mains की परीक्षा के लिए वही विद्यार्थी योग्य माने जाते हैं जिनहो ने अपनी 12वीं 75% अंको से पास की है।

JEE mains में कितने नंबर पर अच्छा college मिलेगा?

JEE की परीक्षा वर्ष में दो बार आयोजित करवाए जाते हैं। इस exam में उम्मीदवार ज्यादा से ज्यादा 6 बार बैठ सकते हैं।

इस परीक्षा को 6 बार से अधिक देने का नियम नहीं है। अब हममें से कई सारे विद्यार्थी इस बात से भी चिंतित रहते हैं JEE mains में कितने नंबर पर अच्छा college मिलता है।

जो यदि यह बात आपको भी परेशान कर रही है तो आप पिछले साल के cut off marks को देख सकते हैं जिससे कि आपको एक अंदाजा लग जाएगा कि आप को कम से कम इस exam में कितना अंक लाना होगा।

इसीलिए अब हम 2021 के cut off के बारे में बात करेंगे। Common rank के उम्मीदवारों की category में पिछले साल का cut off 87% है। OBC के उम्मीदवारों की category में पिछले साल का cut off 68% है।

SC के उम्मीदवारों की category में पिछले साल 46% का cut off था । PwD के उम्मीदवारों की category में पिछले साल का cut off 0% है।

St के उम्मीदवारों की category में पिछले साल का cut off 0% है। General Ewa के उम्मीदवारों की category में पिछले साल का cut off 66% है।

निष्कर्ष

आज के इस article को पढ़कर हमने जाना IIT के लिए कितने percentage चाहिए। इसके साथ ही हमने जाना JEE परीक्षा में बैठने के लिए 12वी के अंक मायने रखते हैं, JEE की परीक्षा दो बार ली जाती है और JEE mains में कितने नंबर पर अच्छा college मिलेगा इन सब के बारे में हमने चर्चा की।

आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन में IIT के लिए कितने percentage चाहिए से संबंधित जो भी सवाल होंगे उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅