आईटीआई में स्कॉलरशिप कितना आता है? ITI mein scholarship Kitna aata hai

ITI मे scholarship कितना आता है? ITI scholarship कितना मिलता है? ITI का scholarship कितना होता है?

यदि बात की जाए ITI की तो ITI के माध्यम से छात्र बहुत ही कम उम्र में diploma प्राप्त कर सकते हैं। ITI में कक्षा 8वीं या 10वीं के विद्यार्थी भी दाखिला ले सकते हैं। इसमें आपको जिस चीज में रुचि है आप उस course का चुनाव कर सकते हैं।

ITI के course से विद्यार्थी engineering या non engineering course कर सकते हैं। ITI के course में आपको कई तरह के options मिलते हैं। इसके अलावा ITI का course करके आप अपना एक अच्छा भविष्य बना सकते हैं।

तो यदि आप ITI का course scholarship लेकर करना चाहते हैं, तो आपको यह जानना अति आवश्यक है कि ITI में scholarship कितना आता है। आज मैं आपको इस course के scholarship से जुड़ी सारी जानकारियां दूंगी। तो आज के इस article को ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

ITI मे scholarship कितना आता है?

ITI मे पढ़ रहे engineering trade छात्रों को ₹10,400 तक की scholarship दी जाती है। इसके अलावा non engineering छात्रों को ₹8,480 तक की scholarship दी जाती है।

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के इस article में हम इन सभी सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • ITI क्या है?
  • ITI scholarship के लिए योग्यता?
  • ITI scholarship के लिए apply कैसे करें ?
  • ITI scholarship के लिए जरूरी document?

ITI क्या है?

ITI का मतलब “industrial training institute” होता है। देश के अलग-अलग राज्यों में ITI में दाखिला आदि प्रक्रिया की देखरेख की जिम्मेदारी राष्ट्रीय स्तर पर, National council of vocational training को दी गई है।

ITI में admission लेने के बाद national council of vocational training के द्वारा ITI scholarship आयोजित की जाती है। इस scholarship को पाने के लिए विद्यार्थियों को ITI का scholarship form भरना होता है।

National council of vocational training के द्वारा इस form के बढ़ने की घोषणा की जाती है। ITI में scholarship केवल उन्हीं विद्यार्थियों को मिलता है जो कि आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं।

Scholarship का form भरते समय आपको आपके परिवार की आर्थिक income का प्रमाण दिखाना पड़ता है। इस प्रमाण को दिखाते समय आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपके परिवार की income ज्यादा ना हो।

ITI का course भारत के अलग-अलग राज्यों में सिखाया जाता है और इसका scholarship भी हर जगह उपलब्ध होता है।

ITI scholarship के लिए योग्यता?

  • यदि बात करें ITI scholarship के लिए योग्यता की तो पहली और सबसे आवश्यक योग्यता यह होनी चाहिए कि वह इस देश का नागरिक हो।
  • दूसरी योग्यता यह है कि जिस भी विद्यार्थी को ITI में scholarship चाहिए, उस विद्यार्थी को scholarship का form भरते समय इस बात का प्रमाण देना होगा कि वह अपने 10वीं और 12वीं की पढ़ाई किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से पास कर चुका है।
  • तीसरी योग्यता यह है कि जिस भी विद्यार्थी को ITI में scholarship चाहिए, उसे इस बात का भी प्रमाण देना होता है कि उसका किसी ITI college में दाखिला हुआ है और वह किसी ITI college का ही student है।
  • चौथी और सबसे महत्वपूर्ण योग्यता यह है कि विद्यार्थी को ITI में scholarship तभी मिल सकती है जब वह आर्थिक रूप से कमजोर हो. उस विद्यार्थी का संबंध आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के साथ होना चाहिए।

ITI scholarship के लिए apply कैसे करें?

ITI scholarship के लिए online apply किया जा सकता है। National scholarship portal उन उम्मीदवारों को apply करने का option देता है, जो कि ITI scholarship में आवेदन करने के लिए योग्य माने जाते हैं।

ITI scholarship के लिए उम्मीदवार इस तरीके से apply कर सकते हैं।

ITI scholarship में आवेदन करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को national scholarship portal की official website पर जाना होगा। इसके बाद इसके official website पर जाकर इसके home page से ITI scholarship 2022 के link पर click करना है।

इसके बाद जैसे हैं आप इस link पर click करेंगे आपके सामने एक नया interface खुल जाएगा, जिसमें कि इसका application form खुल जाएगा। इस form में दिए गए सभी सवालों के जवाब आपको सही सही भरने हैं। इसके बाद आपको अपने सभी जरूरी दस्तावेजो को scan करके upload करना होता है।

इन साड़ी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद आप इस form को दोबारा एक बार फिर से check कर ले और check करने के बाद submit करें। Submit पर click करते ही आपका form submit हो जाएगा, इसके बाद आप चाहे तो इस form का एक print out निकलवा सकते हैं, जो कि आपको आगे काम आएगा।

इस प्रकार आप बड़ी ही आसानी से ITI का scholarship form कर सकते हैं। जितने भी ITI के छात्र आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं, उन सभी के लिए ITI scholarship एक अच्छा विकल्प है।

ITI scholarship के लिए जरूरी document?

ITI scholarship का form भरते समय कई तरह के जरूरी documents की आवश्यकता होती हैं। आइए जानते हैं कौन कौन से documents है जिनकी जरूरत पढ़ती है,

  • Identity proof
  • Cast certificate
  • BPL card
  • 10th marksheet
  • 12th marksheet
  • Domicile proof
  • Aadhar card
  • Recent report Cards
  • Last academic year marksheet
  • Ration card
  • Passport size photo
  • Bank account

यह सभी दस्तावेज जरूरी है और आपको ITI का scholarship form भरने के समय उपयोग में आएंगे। इन सारे दस्तावेजों के बिना ITI का scholarship फॉर्म भरना नामुमकिन है, यह सभी दस्तावेज आवश्यक है।

निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना ITI में scholarship कितना आता है। साथ ही हमने यह भी जाना की ITI क्या है, ITI scholarship के लिए योग्यता, ITI scholarship के लिए apply कैसे करें और ITI scholarship के लिए जरूरी document। इन सभी के बारे में हमने आज इस article में जाना।

आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन में ITI में scholarship कितनी आती है से संबंधित जो भी सवाल होंगे उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅