‌नीट का पेपर कितने नंबर का होता है? | NEET ka paper kitne number ka hota hai

आज के समय में ऐसे बहुत सारे विद्यार्थी हैं जो कि आगे चलकर medical के क्षेत्र में अपना career बनाना चाहते हैं जिसके लिए वह जी तोड़ मेहनत करते हैं और ‌neet के exam की तैयारी करते हैं, और जो भी विद्यार्थी ‌neet की तैयारी कर रहे हैं उन्हें ‌neet के बारे में पूरी जानकारी होना अनिवार्य है।

तो अब ऐसे में neet की तैयारी कर रहे छात्रों के मन में ‌neet के exam से संबंधित कई सारे प्रश्न आते हैं। इन सभी प्रश्नों में से एक बहुत ही common प्रश्न यह भी है कि Neet का पेपर कितने नंबर का होता है।

तो आज के इस article में हम ‌neet का paper कितने नंबर का होता है इसके बारे में जानेंगे, इसके साथ ही इससे जुड़ी कई अन्य बातों के बारे में भी चर्चा करेंगे। इसीलिए आज के इस article को बड़े ही ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

नीट का पेपर कितने नंबर का होता है? (NEET ka paper kitne number ka hota hai)

यदि बात की जाए ‌neet के पेपर की तो ‌neet के पेपर में कुल 720 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके साथ ही ‌neet के पेपर में 180 प्रश्न पूछे जाते हैं। ‌Neet के पेपर में हर एक प्रश्न के चार अंक दिए जाते हैं।

तो इस हिसाब से 180 प्रश्न के 720 अंक हो जाते हैं। ‌Neet के पेपर में आपको हर प्रश्न MCQ (multiple choice question) के form में मिलता है।

इन पेपर में आपको एक प्रश्न के चार विकल्प दिए जाते हैं जिनमें से कोई एक सही उत्तर होता है जिसमें कि आपको एक tick लगाना होता है। हर एक प्रश्न के सही उत्तर देने पर आपको 4 अंक दिए जाते हैं।

इसके साथ ही ‌neet के exam में negative marking भी की जाती है।

इस exam में हर एक गलत उत्तर के लिए आपके कुल अंकों में से 1 अंक काट लिए जाते हैं। अब यदि बात की जाए ‌neet के विषयों की तो इस परीक्षा में केवल 4 विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं।

इस पेपर में physics, chemistry के अलावा Biology के zoology और botany से प्रश्न पूछे जाते हैं।

यदि बात की जाए physics और chemistry इन दोनों विषय के प्रश्नों और अंको की तो ‌neet के पेपर में इन दोनों विषय से 45-45 यानी की कुल मिलाकर 90 प्रश्न पूछे जाते हैं।

इन 90 प्रश्नों के कुल अंक 360 होते हैं।

इसके बाद यदि biology के zoology और botany section के प्रश्नों और अंकों की बात की जाए तो इन दोनों विषयों से भी 45-45 यानी कि कुल 90 प्रश्न पूछे जाते हैं जिसका कुल अंक 360 होता है, और इसी प्रकार से इन सारे प्रश्नों को मिलाकर ‌neet के पेपर में कुल 180 प्रश्न पूछे जाते हैं और इन सारे अंको को मिलाकर कुल 720 अंको का यह पूरा पेपर होता है।

इसके बाद यदि ‌neet के पेपर को ध्यान से देखा जाए तो इसमें हर एक विषय के दो section देखने को मिलते हैं।

जिसमें से पहले section में आपको 35 प्रश्न दिए जाते हैं जिसमें से कि आपको सभी प्रश्नों के उत्तर देने होते हैं। इसके अलावा यदि बात करें दूसरे सेशन की तो इसमें आपको 15 प्रश्न दिए जाते हैं जिसमें से कि आपको केवल 10 प्रश्नों के उत्तर देने होते हैं।

इसी तरह से आप हर एक विषय में 45 प्रश्नों के उत्तर देते हो जिस हिसाब से चारों विषयों में आपको कुल 180 प्रश्नों का उत्तर देना होता है जिसके लिए आपको 180×4 = 720 अंक दिए जाते हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के इस article में हम इन सभी सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • ‌Neet के पेपर का syllabus कितने नंबर का होता है।
  • ‌Neet परीक्षा की कुछ अहम बातें?

अब यह तो बात हो गई ‌neet का paper कितने नंबर का होता है इसके बारे में, तो अब हम यह जानेंगे कि विद्यार्थियों को ‌neet में syllabus के लिए कितने अंक लाने होंगे,‌

NEET में selection के लिए कितने अंक चाहिए?

यदि बात करें ‌neet में selection के अंको की तो ‌neet में selection के लिए कोई निश्चित अंक सुनिश्चित नहीं किए गए। ‌Neet का selection पूरी तरह से ‌neet के exam के cut off पर निर्भर करता है।

इसीलिए हर साल ‌neet का पेपर के अंक बढ़ते और घंटे रहते हैं। ‌

Neet का result state और category wise निकाला जाता है। Result निकलने के बाद ही पता चलता है कि कितने अंको पर selection किया जा रहा है।

हम में से कई सारे विद्यार्थी ऐसे भी हैं जिनके मन में या भी सवाल होता होगा कि ‌neet का जो passing marks है जो कि पहले से तय है, हर बार जो नए record के साथ result निकाला जाता है जिसका नंबर cut off के अंदर आ जाता है तो वह exam में पास हो जाते हैं तो जो भी छात्र ऐसे हैं उन्हें किसी अच्छे college में दाखिला मिल जाता है।

‌NEET परीक्षा की कुछ अहम बातें?

यदि बात की जाए ‌neet परीक्षा की तो यह exam offline mode में लिया जाता है। जिसमें की कुल 3 घंटों का समय लगता है।

इसमें जितने सारे भी प्रश्न पूछे जाते हैं वह MCQ यानी (multiple choice question) के रूप में पूछे जाते हैं। इसमें जो प्रश्न पूछे जाते हैं वह 4 विषयों से पूछे जाते हैं जो कि है physics, chemistry, botany और zoology होते हैं।

यदि आप ‌neet की परीक्षा देना चाहते हैं तो आपको कम से कम अपने 12वीं तक की पढ़ाई पूरी करना अनिवार्य है। इसके साथ ही आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि आप ‌neet का exam देने के लिए 12वीं की पढ़ाई science stream से करें।

निष्कर्ष

आज के इस article को पढ़कर हमने जाना ‌neet का पेपर कितने नंबर का होता है? इसके साथ ही हमने जाना ‌neet में selection के लिए कितने अंक चाहिए और ‌neet परीक्षा की कुछ अहम बातों के बारे में भी चर्चा की।

आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन में ‌neet का पेपर कितने नंबर का होता है से संबंधित जो भी सवाल होंगे उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅