पैरामेडिकल कोर्स के लिए योग्यता? | Paramedical course ke liye yogyata

यदि आप भी आगे चल कर पैरमेडिकल का कोर्स करना चाहते हो तो उसके लिए हमें यह जानना अति आवश्यक है कि पारा मेडिकल कोर्स के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

आज के इस आर्टिकल में हम सभी सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • पैरामेडिकल कोर्स क्या होता है?
  • 12वीं के बाद पैरामेडिकल कोर्स के लिए योग्यता?
  • ग्रेजुएशन के बाद पैरामेडिकल कोर्स के लिए योग्यता?
  • सर्टिफिकेट पैरामेडिकल कोर्स के लिए योग्यता?

पैरामेडिकल कोर्स के लिए योग्यता?

पैरामेडिकल कोर्स करने के लिए उम्मीदवारों के पास निम्नलिखित जरूरी योग्यताओं का होना आवश्यक है।

पैरामेडिकल कोर्स में एडमिशन लेने के लिए विद्यार्थियों का 12वीं पास होने की योग्यता मांगी जाती है।

विद्यार्थियों को अपने 12वी की परीक्षा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से करना अनिवार्य होता है। उम्मीदवारों को कम से कम 50% अंको से पास होना अनिवार्य है।

दसवीं के बाद आप पैरामेडिकल सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। इसके लिए केवल आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास करना होगा। इसके लिए आपको दसवीं में अच्छे नंबर लाना भी अनिवार्य हैं।

पैरामेडिकल कोर्स में दाखिला लेने के लिए यह जरूरी है कि विद्यार्थी ने 10वीं के बाद कक्षा 11वीं और 12वीं में साइंस स्ट्रीम लिया हो और उस साइंस स्ट्रीम में भी उन्होंने PCB यानी physics, chemistry, biology विषय चुना हो।

पोस्ट ग्रैजुएट लेवल पर पैरामेडिकल कोर्स करने के लिए उम्मीदवारों का मान्यता प्राप्त बोर्ड से ग्रेजुएशन करना अनिवार्य है। ग्रेजुएशन में उन्हें अच्छे अंक लाना भी अनिवार्य है।

पैरामेडिकल कोर्स क्या होता है?

पैरामेडिकल कोर्स ऐसी सेवा होती है जिसके अंदर हमें मेडिकल का एक ऐसा हिस्सा जिसके अंदर इमरजेंसी सेवाओं को प्रदान करना सिखाया जाता है।

इस कोर्स में मेडिकल सेवाओं की संपूर्ण जानकारी दी जाती है। इसके साथ हैं इस कोर्स में इंसान के शरीर में हो रहे बीमारियों का पता लगाना भी सिखाया जाता है।

इसके साथ हैं ब्लड टेस्ट, यूरिन टेस्ट, सिटी स्कैन, एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड जैसी कई साड़ी चीजें सिखाए जाती है।

इसे भी जरूर पढ़ें

ऐसे व्यक्ति जो इस आपातकालीन सेवाओं को प्रदान करते हैं उसे पैरामेडिकल कहते हैं। इसकी सबसे अधिक जरूरत एंबुलेंस, हेल्थ केयर विभाग, एमसी विभाग, हॉस्पिटल आदि में है।

पैरामेडिकल कोर्स करने के बाद कोई भी विद्यार्थी डॉक्टर के साथ काम करने के लिए योग्य माना जाता है। जैसे कि अल्ट्रासाउंड, मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी, ब्लड टेस्ट आदि।

12वीं के बाद पैरामेडिकल कोर्स के लिए योग्यता?

पहला तो यह कि आपको 12वी में साइंस स्ट्रीम में किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम 50% अंकों से पास करना होगा।

पैरामेडिकल कोर्स के लिए ऐसे तो कोई percentage निश्चित नहीं है। यह अलग-अलग कॉलेज में अलग अलग हो सकती है।

बहुत से कॉलेज ऐसे हैं जो कि विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षा के अंको पर उनका ऐडमिशन स्वीकार करते हैं।

ज्यादातर कॉलेज राष्ट्रीय स्तर पर या राज्य स्तर पर आयोजित किए जाने वाले entrance exam के आधार पर पैरामेडिकल कोर्स में एडमिशन लेते हैं।

परंतु कुछ कॉलेजेस ऐसे भी होते हैं जो कि खुद ही प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं। इसमें प्रमुख परीक्षा NEET होती है।

ग्रेजुएशन के बाद पैरामेडिकल कोर्स के लिए योग्यता?

कोई भी विद्यार्थी ग्रेजुएशन के बाद पोस्ट ग्रेजुएशन पैरामेडिकल से कर सकता है। पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल पर भी डिग्री पैरामेडिकल कोर्स और डिप्लोमा पैरामेडिकल कोर्स ही है। पोस्ट ग्रेजुएशन में भी यह दोनों कोर्स ही उपलब्ध होते हैं।

ग्रेजुएशन के बाद इन पैरामेडिकल कोर्स में दाखिला लेने के लिए कुछ योग्यताएं जरूरी होती है।

यदि विद्यार्थी पोस्ट ग्रेजुएट लेवल के पैरामेडिकल कोर्स में दाखिला लेना चाहता है तो उसे किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अपने 12वी पास करनी होगी।

साथ ही 12वी में उसे साइंस स्ट्रीम लेना अनिवार्य होगा। साइंस स्ट्रीम में उसका विषय Physics, Chemistry, Biology होना चाहिए।

इसके साथ ही अच्छे अंको से पास होना भी अनिवार्य है। इसका अर्थ यह है कि विद्यार्थी के पास bachelor degree होनी चाहिए।

पोस्ट ग्रेजुएशन पैरामेडिकल कोर्सेज में दाखिला के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा भी होती है, जिसमें कि अच्छे अंको से पास होना अनिवार्य है जिससे कि आपको इस कोर्स के लिए एक अच्छा कॉलेज मिल सके।

सर्टिफिकेट पैरामेडिकल कोर्सेज के लिए योग्यता?

दसवीं करके भी विद्यार्थी सर्टिफिकेट पैरामेडिकल कोर्स कर सकते हैं। दसवीं के विद्यार्थियों के पास भी पैरामेडिकल कोर्स करने का अवसर होता है।

सर्टिफिकेट पैरामेडिकल कोर्स के लिए केवल दसवीं की ही योग्यता पर्याप्त होती है।

इसमें दाखिला लेने के लिए उम्मीदवारों को विज्ञान विषय में अच्छे अंक लाने होते हैं। साथ ही किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अपनी दसवीं पास करनी होती है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना पैरामेडिकल कोर्स के लिए योग्यता क्या है? साथ ही हमने जाना पैरामेडिकल कोर्स क्या होता है? इसके अलावा हमने 12वीं के बाद पैरामेडिकल कोर्स के लिए योग्यताएं क्या होती हैं, इसके बारे में भी जाना, और ग्रेजुएशन के बाद पैरामेडिकल कोर्स के लिए योग्यता क्या है इसके बारे में भी चर्चा की।

साथ ही हमने सर्टिफिकेट पैरामेडिकल कोर्स के लिए योग्यता के बारे में भी जाना।

आज के इस आर्टिकल को पढ़कर पैरामेडिकल कोर्स के लिए योग्यता क्या है, इससे जुड़े आपके मन में जो भी सवाल होंगे उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅