रेलवे ग्रुप डी में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए? Railway group D mein pass hone ke liye kitne number chahiye

रेलवे group D में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए? कितने नंबर लाकर रेलवे group D में नौकरी पा सकते हैं?

यदि आप विद्यार्थी हैं और रेलवे group D की तैयारी कर रहे हैं तो आपको यह जानना अति आवश्यक है कि रेलवे group D में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए? रेलवे group D की नौकरी एक अच्छी वेतन वाली नौकरी होने के साथ-साथ एक सरकारी नौकरी भी है। यह एक सरकारी नौकरी होने के कारण आपको इसमें job security भी मिलती है और नौकरी चली जाने की भी कोई tension भी नहीं होती।

आज के इस article में हम जानेंगे कि रेलवे group D में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए। इससे जुड़ी सारी जानकारियों के लिए इस article को ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

रेलवे group D में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?

रेलवे के द्वारा लिए गए अलग-अलग category के exam के अलग-अलग passing marks होते हैं। रेलवे group D एक competitive exam है और इसमें पास होने से ज्यादा यह मायने रखता है कि आपने कूल अंको में से कितने अंक प्राप्त किए हैं। आप इस परीक्षा में जितने ज्यादा अंक लाएंगे उतनी ज्यादा आपके नौकरी की संभावना बढ़ेगी। Group D के exam में अलग-अलग category के विद्यार्थी जैसे कि general, OBC या SC/ST वह सभी इस exam को देते हैं।

अलग-अलग वर्गों के विद्यार्थियों के लिए अलग-अलग cut off marks निर्धारित किए जाते हैं। हर साल यह cut off marks अलग-अलग निर्धारित किये जाते हैं। अलग-अलग वर्ग के विद्यार्थियों ने group D की परीक्षा में कैसा perform किया है, उस आधार cut-off बनाया जाता है।

हर cut off marks अलग जाता है। General category के उम्मीदवारों के cut off बहुत high जाता है इसलिए सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को Group D की परीक्षा पास करने के लिए सबसे ज्यादा नंबर लाने होते हैं। इसके बाद OBC वर्ग के विद्यार्थी का cut off आता है। फिर आते हैं SC/ST जिन्हें कुछ कम अंक आने पर भी आरक्षण के द्वारा group D की नौकरी मिल जाती है।

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के इस आर्टिकल में हम इन सभी सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • रेलवे group D कौन सी post है?
  • रेलवे group D न्यूनतम योग्यता अंक?

रेलवे group D कौन सी post है?

रेल मंत्रालय के तहत रेलवे group D एक सरकारी नौकरी है। जिसमें वेतन के अलावा कर्मचारियों को अन्य लाभ और भर्तियां भी मिलती है। जैसे कि मुफ्त ट्रेन यात्रा आदि। RRB group D मे कुल in hand salary post, career growth इत्यादि के ऊपर निर्भर करती है। आपकी salary भी आपके post wise दी जाती है।

सरकारी नौकरी करने वाले हर छात्र के मन में यह इच्छा होती है कि उसकी नौकरी group D post पर लग जाए। ऐसे में हम जब भी group D की तैयारी करते हैं तो हमारे मन में यह प्रश्न जरूर होता है कि रेलवे group D में न्यूनतम योग्यता अंक क्या होगा?

रेलवे group D न्यूनतम योग्यता अंक?

CBT में आपके द्वारा प्राप्त अंको को अंतिम merit सूची तैयार करने में गिना जाता है। इसलिए आपको negative marking पर ध्यान रखकर और अधिकतम अंक प्राप्त करने की कोशिश करनी चाहिए। साथ ही CBT में उम्मीदवार की योग्यता के आधार पर उम्मीदवार को RRB के खिलाफ अधिसूचित पदों की कुल रिक्त के अनुसार अगले चरण के लिए बुलाया जाता है।

उम्मीदवार को सबसे पहले RRB group D cut off पर ध्यान देना होगा। यदि आप SC category से हो तो आपकी न्यूनतम qualification marks 30% होती है। यदि आप ST category से हो तो आपके न्यूनतम qualification marks 30% होती है। यदि आप OBC category से हो तो आपकी न्यूनतम qualification marks 30% होती है। यदि आप आरक्षित वर्ग से हो तो आपकी न्यूनतम qualification marks 40% होती है।

यदि आप EWS category से हो तो आपकी न्यूनतम qualification marks 40% होती है। इसको पढ़कर हमारे उम्मीदवारों को यह पता चल गया होगा कि हमें कम से कम कितने प्रतिशत अंक लाने की जरूरत होती है। इसके अलावा आरक्षित व्यक्ति को भरने के लिए PwBD उम्मीदवारों को न्यूनतम योग्यता अंग प्रतिशत में 2% की छूट दी जाती है। इन सबके अलावा जब भी परीक्षा के लिए form भरते हैं तो हमें RRB द्वारा जो zone choose करने के लिए कहा जाता है।

जिस zone के लिए आप ग्रुप डी की परीक्षा देते हैं और यदि आप का चयन group D की परीक्षा मे होता है तो आपको उसी zone के अंतर्गत नौकरी मिलती है। आप जब भी किसी भी zone में परीक्षा देने के लिए आवेदन कर रहे हैं। तो आपको उस zone में कितनी सीटें हैं यह RRB के द्वारा जारी किए जाने वाले notification द्वारा check कर लेना चाहिए। जिससे कि आपको यह पता चल सके कि किस zone में कितनी सीटें हैं।

इसी अनुसार आप की cut off भी तय की जाती है। जिस zone में सीट ज्यादा होंगी उस‌ zone का cut off दूसरे zone की तुलना में कम होगा। परंतु जिस zone सीट कम होगी उस zone का cut off ज्यादा होगा। परंतु यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आप किस zone से RRB group D की परीक्षा के लिए from भरते हैं। उसके अनुसार आपका cut off भी निर्धारित किया जाता है। आपको इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होती है।

जब आप पहले चरण की परीक्षा पास कर लेते हो तो उसके बाद आपको दूसरे चरण के लिए बुलाया जाता है जिसमें कि आपका physical test होता है। इस job के लिए आपको physical, mental और social fit होना आवश्यक है। इसके बाद आपके medical test के documents की जांच की जाती है। जिसे ज्यादातर उम्मीदवार आसानी से पास कर लेते हैं।

इसके लिए आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपको कोई गंभीर बीमारी ना हो, नहीं तो आप इस नौकरी के लिए योग्य नहीं माने जाते हो।

निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना रेलवे group D में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए। हमने जाना रेलवे group D कौन सी पोस्ट है। इसके अलावा हमने रेलवे group D न्यूनतम योग्यता अंक के बारे में भी चर्चा की। आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन में रेलवे group D मे पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए से संबंधित जो भी सवाल होंगे उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅