Scholarship का फॉर्म कैसे भरें? How to fill the scholarship form

आप सभी ने scholarship शब्द तो सुना ही होगा और यह भी जानते होंगे कि scholarship होता क्या है परंतु कभी यह सोचा है कि scholarship दी क्यों जाती है?

Scholarship इसलिए दी जाती है क्योंकि बहुत सारे विद्यार्थी ऐसे हैं जो कि निम्न वर्ग से आते हैं और आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण वह अपने आगे की पढ़ाई नहीं कर पाते हैं।

हम सभी जानते हैं कि आज के समय में पढ़ाई कितनी ज्यादा जरूरी है, इसीलिए किसी भी छात्र को अपनी आर्थिक स्थिति के कारण अपनी पढ़ाई ना छोड़नी पड़े इसके लिए scholarship का प्रावधान है।

आर्थिक स्थिति से जूझ रहे छात्र बड़ी ही आसानी से scholarship के लिए apply कर के अपना scholarship ले सकते हैं। इस योजना को सभी राज्य की सरकार चलाती है तो आप किसी भी राज्य से हो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

आपको इस योजना का लाभ हर साल मिलेगा। आपको केवल इस योजना का लाभ उठाने के लिए इसमें आवेदन करना होता है।

आज के इस article में हम जानेंगे scholarship का form कैसे भरें, साथ ही इससे जुड़ी कई अन्य बातों के बारे में भी जानेगे। इसीलिए आज के article को बड़े ही ध्यानपूर्वक पढ़े और हमारे साथ अंत तक बने रहे हैं।

आज हम जानेंगे?

Scholarship का form कैसे भरें?

यदि बात की जाए scholarship का form भरने की तो scholarship के लिए आवेदन करना बहुत ही आसान है।

आप या तो school या फिर college में दाखिला लेकर अपना Scholarship Form Registration कर सकते हैं और अपने scholarship का लाभ ले सकते हैं।

परंतु बहुत से विद्यार्थियों के मन में कई तरह के प्रश्न आते हैं, उसमें से एक बहुत ही अहम सवाल यह भी होता है कि scholarship का form कैसे भरें?

इस article में हम इसके बारे में ही बात करेंगे। जिससे कि आपके मन में यह जो सवाल है उसका आपको सही उत्तर मिले और आपके मन से सारे confusion दूर हो जाए।

Scholarship का सही इस्तेमाल कर के आप अपने career में बहुत आगे बढ़ सकते हैं।

अब यदि हमें scholarship का form भरना है तो इसके लिए हमें सबसे पहले यह जाना होगा कि इसमें कौन कौन से document की जरूरत पड़ती है। तो आइए जानते हैं,

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के इस article में इन सभी सवालों ढूंढेंगे।

  • Scholarship का form भरने के लिए जरूरी documents?
  • step by step scholarship का form भरने का तरीका?

Scholarship का form भरने के लिए जरूरी documents?

यदि बात करें scholarship के form भरने के लिए जरूरत पड़ने वाले दस्तावेजों की तो इसके लिए विद्यार्थी के पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए। इन सभी दस्तावेजों की मदद से हैं आप online scholarships का form भर सकते हैं।

इसमें बताए गए सभी दस्तावेज बहुत ही महत्वपूर्ण है, यदि इसमें से एक भी दस्तावेज आपसे घूम जाता है या फिर आपके पास नहीं होता तो आपको काफी परेशानी हो सकती है, जैसे,

  • Student identity card
  • caste certificate
  • Exams marksheet
  • Adhar card
  • Address proof
  • Birth certificate
  • Passport size photo
  • Bank account details
  • Income Certificate

इन सभी दस्तावेजों के आधार पर आप अपना scholarship form बड़े ही आसानी से भर सकते हैं। तो अब जबकि हमें पता है कि scholarship का form में कौन-कौन से दस्तावेज की आवश्यकता होती है, तो हम यह जानेंगे कि step by step scholarship का form कैसे भरते हैं।

Step by Step Scholarship का form भरने का तरीका?

  • सबसे पहले आप scholarship portal पर click कर के इसकी official website पर जाएं। ऐसा करते ही उसमें एक new web page खुल जाएगा।
  • इसमें आपको दो विकल्प दिए जाते हैं, जिसमें से की पहला login का होता है और दूसरा new registration का।
  • इसके बाद आपको सामने general, OBC और SC/ST जैसे option देखने को मिलेंगा। इसमें से आपको अपने अनुसार choose कर लेना है कि आप कौन से category से है।
  • इसके बाद आपको एक I’d और pasword बनाना होता है जिसके लिए आपके screen पर पर option दिया जाता है।
  • इसके बाद आपसे इस registration page में जो भी जानकारी मांगी जाए, आप वह सभी जानकारी सही सही भर दे। page में सभी जानकारियां अच्छी तरह से भरने के बाद एक बार अच्छी तरह से check कर ले, और submit कर दें। इसका एक print out निकाल कर रख ले।
  • इसके बाद आप जिस कक्षा में है उस कक्षा के विकल्प को आपको चुन लेना है। इसके बाद आपका registration number जहां पर मांगा जा रहा है वहां पर आपको registration number भरना होता है, और जहां पर date of birth भरना होता है वहां पर date of birth भर दे। यह सभी होने के बाद आपको केवल अपना password और captcha भरना होता है। इतना होते ही यह page खत्म हो जाएगा।
  • इसके बाद आपके सामने दूसरा page खुलेगा जिसमें कि आपको फिर से कुछ जानकारियां भरनी होती है। सभी जानकारियां भरने के बाद फिर से आपको एक बार check कर लेना होता है कि सारी जानकारी आपने सही सही भरी है या नहीं, और फिर इस form को submit करना होता है। form submit करने के बाद आपको अपनी photo upload करनी होती है। ऐसा करते हैं आपका scholarship का form पूरी तरह से submit हो जाता है।
  • यह सभी चीजें करने के बाद आपको 3 दिन होने का इंतजार करना है, और फिर 3 दिन के बाद website पर दोबारा login करना है और जो form हमने भरा था उसका print out निकलवा लेना है। ऐसा करने के बाद आपको school या college में उस पेपर को बाकी अन्य दस्तावेजों के साथ रखकर submit करना होता है। सभी दस्तावेज जमा करके आपको रसीद काटा लेनी होती है।
  • सभी कुछ जमा करने के बाद आपकी school या college द्वारा सारे दस्तावेजों और आपके apply किए गए form की जांच की जाती है यदि आपके paper में कोई गड़बड़ होती है तो आपको scholarship नहीं मिलता। परंतु वहीं यदि आपके paper में सब कुछ सही होता है तो आपके paper को आगे समाज कल्याण विभाग में भेज दिया जाता है। इसके बाद यदि वहां भी आपके paper को सभी लोग स्वीकार कर लेते हैं तो आपके scholarship की रकम कुछ दिनों में आपके bank account में आ जाती है।

निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना scholarship का form कैसे भरें। साथ ही हमने जाना scholarship का form भरने के लिए जरूरी documents कौन कौन से है और step by step scholarship का form भरने का तरीका भी सीखा।

आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन में scholarship का form कैसे भरें से संबंधित जो भी सवालों होंगे, उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅