डिप्लोमा कोर्स लिस्ट | Diploma course list

यदि आप भी बड़े होकर किसी विषय में डिप्लोमा करना चाहते हैं तो आपको डिप्लोमा कोर्स लिस्ट के बारे में जानना अनिवार्य है।

आज के इस आर्टिकल में हम इन सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • डिप्लोमा कोर्स लिस्ट ?
  • डिप्लोमा कोर्स क्या होता है?
  • Diploma in nursing?
  • Diploma in fashion designing?
  • Diploma in civil engineering?
  • Diploma in electrical engineering?
  • Diploma in chemical engineering?
  • Diploma in computer Science?
  • Diploma in physical therapy?
  • Diploma in web design?

डिप्लोमा कोर्स लिस्ट?

डिप्लोमा कोर्स लिस्ट में हम भिन्न भिन्न प्रकार के डिप्लोमा के कोर्स के बारे में जानेंगे ,जैसे कि

  • Nursing
  • Fashion designing
  • Civil engineering
  • Electrical engineering
  • Chemical engineering
  • Computer science
  • Physical therapy
  • Web design

डिप्लोमा कोर्स क्या होता है?

डिप्लोमा कोर्स एक short term कोर्स है (आमतौर पर 1 से 2 साल की अवधि में)यह किसी विशेष क्षेत्र में किसी व्यक्ति को प्रशिक्षित करने पर केंद्रित है।

पाठ्यक्रम को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि व्यक्ति को नौकरी उद्योग में आवश्यक व्यापक व्यावहारिक प्रशिक्षण के अलावा, विषय के बारे में बुनियादी सैद्धांतिक ज्ञान प्राप्त होता है।बहुत सारे डिप्लोमा पाठ्यक्रम नौकरी प्रशिक्षण और शिक्षुता पर हैं, और व्यावहारिक परीक्षाओं पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं।

एक संस्थान, एक पॉलिटेक्निक या एक विश्वविद्यालय भी डिप्लोमा पाठ्यक्रम प्रदान कर सकता है।यूजीसी या एआईसीटीई द्वारा अनुमोदित होने के लिए संस्थान या विश्वविद्यालय की कोई आवश्यकता नहीं है।

इसे भी जरूर पढ़ें

नर्सिंग में डिप्लोमा?(diploma in nursing)

नर्सिंग में डिप्लोमा एक 3 साल का पूर्णकालिक डिप्लोमा स्तर का संस्थान है।एसआरएम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, सिंघानिया यूनिवर्सिटी, वेंकटेश्वर नर्सिंग कॉलेज और अन्य जैसे विश्वविद्यालयों द्वारा इस पाठ्यक्रम का उल्लंघन किया जाता है।

नर्सिंग में डिप्लोमा के लिए पात्रता मानदंड किसी भी प्रासंगिक स्ट्रीम में किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कुल 50% अंकों और उससे अधिक के साथ 10 + 2 परीक्षा उत्तीर्ण करना है।

फैशन डिजाइन में डिप्लोमा?(diploma in fashion designing)

फैशन डिजाइनिंग में डिप्लोमा एक साल का डिप्लोमा स्तर का प्रोफेशनल कोर्स है।पाठ्यक्रम उम्मीदवारों की रणनीति और फैशन और जीवन शैली उद्योग में व्यावहारिक और व्यावहारिक अनुभव के माध्यम से सेवाएं प्रदान करने में मदद करता है।

उम्मीदवार जो किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 + 2 पास कर चुके हैं, वे फैशन डिजाइनिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पात्र हैं, योग्यता परीक्षा से बनाई गई योग्यता सूची के आधार पर किया जाता है।

सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा?(diploma in civil engineering)

सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा कक्षा 10 के पूरा होने के बाद छात्रों के लिए एक 3 साल का कोर्स है जो शिक्षक छात्रों को पुलों, इमारतों, रोडसा जैसे संरचना कार्य की योजना, डिजाइन, निष्पादन और रखरखाव करने के लिए है।

सिविल इंजीनियरिंग योग्यता में डिप्लोमा छात्रों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण करना होता है।

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा?(diploma in electrical engineering)

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा एक 3 साल का कौशल सक्षम इंजीनियरिंग प्रोग्राम है जिसे छात्र 10वीं कक्षा पूरी करने के बाद खरीद सकते हैं।पाठ्यक्रम स्थापना, रखरखाव, समस्या निवारण, चुंबकत्व, नियंत्रण प्रणाली, सिग्नल प्रोसेसिंग और दूरसंचार से संबंधित है।

कक्षा 10 में न्यूनतम 50% अंकों के साथ इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में डिप्लोमा के लिए पात्रता।संरक्षित श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवार को 5% की छूट प्रदान की जाती है।

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में डिप्लोमा में इलेक्ट्रिकल सर्किट सिद्धांत, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और सर्किट, ट्रांसड्यूसर और सिग्नल कंडीशनर, पावर सिस्टम आदि जैसे विषय शामिल हैं।

केमिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा?(diploma in chemical engineering)

केमिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा तीन साल का कार्यक्रम है।यह पाठ्यक्रम छात्रों को रसायनों और कच्चे माल और मौजूदा रसायनों से नई सामग्री बनाने के तरीकों के बारे में सिखाता है।

केमिकल इंजीनियरिंग कॉलेजों में डिप्लोमा में प्रवेश योग्यता के आधार पर किया जाता है और छात्रों को गणित और विज्ञान में 45% के साथ 10 वीं कक्षा पास करने की आवश्यकता होती है।बीटेक लेटरल एंट्री के माध्यम से छात्र दूसरे वर्ष से बीटेक कोर्स में प्रवेश ले सकेंगे।

कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा?(diploma in computer Science)

कंप्यूटर विज्ञान में डिप्लोमा एक सर्टिफिकेट कोर्स है जहां शिक्षार्थी डिजाइन, सॉफ्टवेयर के विकास और कंप्यूटर में प्रोग्रामिंग और कोडिंग पर ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।कोर्स को पूरा होने में 1 से 3 साल लगते हैं।

इच्छुक उम्मीदवार जो कंप्यूटर विज्ञान में डिप्लोमा करना चाहते हैं, उन्हें वहां कक्षा 10 वीं या 12 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।इस कोर्स को करने के लिए थोडा डेर के अंक 50-55% से अधिक होने चाहिए।

फिजिकल थेरेपी में डिप्लोमा? (Diploma in physical therapy)

फिजियोथेरेपी में डिप्लोमा एक 2 साल का पेशेवर पैरामेडिकल कोर्स है जो उन उम्मीदवारों द्वारा किया जाता है जो शारीरिक विकलांग या चोटों वाले रोगियों का इलाज करना चाहते हैं।

पाठ्यक्रम उम्मीदवारों को विभिन्न पुनर्वास तकनीकों के बारे में सिखाते हैं जिनका रोगियों को इलाज करना पड़ता है ताकि वे अपनी सामान्य जीवन शैली में वापस आ सकें।

किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50% अंकों के साथ साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास करने के बाद यह कोर्स किया जा सकता है।डीपीटी पाठ्यक्रम में प्रवेश या तो मेरिट सूची के आधार पर या प्रवेश परीक्षा के माध्यम से किया जाता है।

वेब डिजाइनिंग में डिप्लोमा?(diploma in web designing)

वेब डिजाइनिंग में डिप्लोमा विश्वविद्यालय के आधार पर एक या दो साल का लंबा कोर्स है जहां उम्मीदवार वेबसाइट डिजाइन करने के विभिन्न पहलुओं के बारे में सीखते हैं।

वेब डिजाइनिंग आईटी क्षेत्रों में एक कुशल क्षेत्र है।विभिन्न सॉफ्टवेयर पर काम करने के लिए पर्याप्त ज्ञान और विशेषज्ञता प्रदान करने के लिए डिप्लोमा को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है।

वेब डिजाइनिंग में डिप्लोमा में प्रवेश व्यक्तिगत साक्षात्कार के आधार पर और संबंधित प्रवेश परीक्षा में अर्हक अंकों के आधार पर दिया जाता है।विभिन्न कॉलेजों या विश्वविद्यालयों में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की पात्रता मानदंड एचएससी परीक्षा में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 55% अंक हैं।

निष्कर्ष

आज के इस article में हमें जाना डिप्लोमा कोर्स लिस्ट के बारे में। साथ ही हमने जाना डिप्लोमा कोर्स क्या होता है? इसके अलावा हमने जाना नर्सिंग, फैशन डिजाइनिंग, सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस, फिजिकल और वेब डिजाइन इन सभी डिप्लोमा के बारे में जाना।

आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन में diploma course list को लेकर जो भी सवाल होंगें उन सभी सवालों का जवाब आपको मिल गया होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅