B.Ed में Admission कैसे लें? | Admissions In B.ED

B.Ed में एडमिशन कैसे ले? B.Ed के कोर्स में दाखिले की प्रक्रिया क्या है? दोस्तों जिन विद्यार्थियों की रुचि टीचिंग प्रोफेशन में जाने की होती है, उनके मन में B.Ed कोर्स से संबंधित इस तरह के सवाल निश्चय ही आते हैं।

आज के समय में टीचिंग प्रोफेशन करियर का एक काफी अच्छा विकल्प है, यदि आप एक टीचर बनते है तो किसी अच्छे शिक्षण संस्थान में आपकी सैलरी भी अच्छी होती है, साथ ही यह एक प्रतिष्ठित जॉब प्रोफाइल भी है।

पर एक टीचर बनने के लिए B.ED का कोर्स जरूरी होता है। भारत में अगर आप शिक्षक बनना चाहते हैं तो आपको B.Ed का कोर्स करना ही पड़ता है, ऐसे में B.Ed में एडमिशन कैसे ले सकते हैं?, एक जाहिर सवाल है। 

आज यहां इस लेख में हम मुख्यतः B.Ed के कोर्स में दाखिले की प्रक्रिया की ही बात करेंगे।

जानेंगे की B.Ed में Admission कैसे ले सकते हैं, इसके लिए कौन सी प्रवेश परीक्षाएं आयोजित होती है, बीएड में Admission के लिए जरूरी योग्यताएं क्या है, और एडमिशन से जुड़ी दूसरी जरूरी बातें भी।

B.ED Admission

B.Ed कोर्स

बीएड में दाखिले की प्रक्रिया जाने से पहले संक्षिप्त में यह जान लेते हैं कि B.Ed है क्या। Full form से शुरू करें तो B.Ed का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ एजुकेशन (bachelor of education) होता है, B.Ed का कोर्स एक professional graduation की degree है, जिसमे उम्मीदवारों को स्कूलों में शिक्षकों के रूप में पढ़ाने और काम करने के बारे में पढ़ाया जाता है।

B.Ed 2 वर्ष की अवधि का कोर्स है, जिस दौरान इसमें कोई 4 सेमेस्टर होते हैं। यह secondary यानी कक्षा 6 से 10 और higher secondary यानी कक्षा ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षाओं में शिक्षण के लिए जरूरी है। 

B.Ed आप regular या distance से कर सकते हैं, हालांकि रेगुलर ज्यादा सही रहता है, इसमें आप रेगुलर क्लास करते हैं इसलिए अच्छे से पढ़ाना सीखते हैं।

B.Ed आप उस एक main subject के साथ करते हैं, जिस विषय के आप शिक्षक बनेंगे, साथ में optional subject भी रहते हैं।

B.Ed कर लेने के बाद आपको  TGT और PGT शिक्षक बनने के लिए टीजीटी एवं पीजीटी के लिए आयोजित परीक्षाओं को पास करना होता है, जो सरकार के द्वारा आयोजित की जाती है।

B.ed में Admission की प्रक्रिया

B.Ed का कोर्स आफ ग्रेजुएशन की डिग्री लेने के बाद कर सकते हैं, चाहे आप ने ग्रेजुएशन साइंस, आर्ट्स या फिर कॉमर्स से की हो।

आज के समय में बहुत सारे कॉलेज और इंस्टिट्यूट हैं, जो कि B.Ed का कोर्स offer करते हैं, आप प्रवेश परीक्षा या merit basis आदि से इनमें से किसी भी  कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं।

बात करें b.Ed के कोर्स में Admission की प्रक्रिया की तो एक अच्छे सरकारी कॉलेज से b.Ed का कोर्स करने के लिए आपको उसके लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है।

देशभर में कई सारे टॉप यूनिवर्सिटी b.Ed के कोर्स में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करती है।

यदि विद्यार्थी एंट्रेंस एग्जाम से नहीं गुजारना चाहते तो वे प्राइवेट कॉलेज से b.Ed कर सकते हैं जिसके लिए उन्हें कोई प्रवेश परीक्षा देनी देनी होती है, बहुत से कॉलेज सिर्फ मेरिट basis पर भी b.Ed में दाखिला देते हैं।

अलग-अलग राज्यों में कई प्राइवेट कॉलेजेस होते हैं, जिनमें admission उम्मीदवार के ग्रेजुएशन में आए अंकों के आधार पर हो जाता है।

जो universities प्रवेश परीक्षा लेती है, वे entrance exams का आयोजन सामान्य तौर पर जून या जुलाई के महीने में आयोजित करती है।

Generally, विद्यार्थियों को सलाह दी जाती है कि वे एंट्रेंस एग्जाम पास करके सरकारी कॉलेज से ही b.Ed का कोर्स करें, क्योंकि इससे fee काफी कम लगती है।

B.Ed में Admission के लिए Entrance Exams

B.Ed पाठ्यक्रम में विद्यार्थियों के प्रवेश के उद्देश्य से institutes उम्मीदवारों की योग्यता के मूल्यांकन के लिए प्रवेश परीक्षाएं लेती है।

अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग यूनिवर्सिटी द्वारा b.Ed entrance exam आयोजित होती है, इसके अलावा राष्ट्रीय स्तर पर भी परीक्षा आयोजित होती है।

बीएड में दाखिले के लिए देश के कुछ मुख्य प्रवेश परीक्षाओं में BHU B.Ed Entrance Exam, HPU B.Ed Entrance Exam, IGNOU BED, MAH B.Ed CET, UP B.Ed JEE, Bihar B.Ed CET, Odisha B.Ed Entrance Exam, DU B.ED, AMU B.Ed Entrance Exam फिर लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा, इलाहाबाद विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित इलाहाबाद विश्वविद्यालय बी.एड प्रवेश परीक्षा, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय बी.एड प्रवेश परीक्षा, आंध्र प्रदेश education common entrance test, छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा आदि का नाम आता है।

उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि वे b.ed की पढाई के लिए जिस भी विश्वविद्यालय का चयन कर रहे हैं, उसमें प्रवेश के लिए कॉलेज द्वारा निर्देशित जो भी प्रक्रियाएं होती हैं, उन्हें follow करना चाहिए।

इन परीक्षाओं के परिणाम आम तौर पर जुलाई/अगस्त के अंत तक घोषित कर दिए जाते हैं, मेरिट लिस्ट घोषित होने के बाद काउंसलिंग राउंड होता है। और उसके बाद विद्यार्थियों को कॉलेज allot किया जाता है।

B.Ed में Admission के लिए Eligibility

B.Ed के कोर्स में एडमिशन के लिए minimum educational qualification किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से बीए, बीकॉम या बीएससी की डिग्री है।

इस कोर्स में दाखिले के लिए ग्रेजुएशन में कम से कम 50% अंक और अच्छे कॉलेजों में प्रवेश के लिए स्नातकोत्तर स्तर पर कम से कम 55% कुल स्कोर होना चाहिए।

बाकी अच्छे सरकारी कॉलेज से b.Ed करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम पास करना जरूरी है, कुछ बड़े प्राइवेट कॉलेजेस भी एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम लेते हैं जबकि ज्यादा के प्राइवेट कॉलेज में विद्यार्थी सिर्फ b.Ed का फॉर्म भरके मेरिट बेसिस पर दाखिला ले सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅