LLB में Admission कैसे लें? | LLB Me Admission Kaise Le

LLB में admission कैसे लें? एलएलबी के कोर्स में दाखिले की प्रक्रिया क्या है? एलएलबी में दाखिला कैसे ले सकते हैं? दोस्तों वकालत के क्षेत्र में अपना करियर बनाने की सोचने वाले विद्यार्थियों के मन में इस तरह के सवाल आते ही हैं।

दोस्तों डॉक्टरी या इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्रों के अलावा law field में भी आज के समय में अच्छा करियर बनाया जा सकता है।

आज के इस प्रतिस्पर्धा पूर्ण समय में बहुत से विद्यार्थियों का रुझान एलएलबी जैसे कोर्स की पढ़ाई की तरफ होता है, क्योंकि इसके बाद आसानी से वकील बना जा सकता है।

लेकिन एलएलबी करने की सोचने वाले बहुत से विद्यार्थी इस बात को लेकर कंफ्यूज होते हैं कि एलएलबी में एडमिशन कैसे होता है, वे एलएलबी में एडमिशन कैसे ले सकते हैं आदि।

आज यहां इस आर्टिकल में हम मुख्य तौर पर इसी के बारे में जानेंगे कि एलएलबी में दाखिला कैसे लिया जा सकता है।

LLB में Admission कैसे लें?

उससे पहले संक्षिप्त में जानेंगे कि एलएलबी क्या है, फिर LLB में दाखिले की प्रक्रिया, एलएलबी में admission के लिए जरूरी योग्यता, LLB के लिए टॉप colleges आदि के बारे में जानेंगे।

LLB क्या है?

सबसे पहले फुल फॉर्म से शुरू करें तो एलएलबी का पूरा नाम बैचलर ऑफ लेजिसलेटिव लॉ (bachelor of legislative law) है या फिर इसे bachelor of law के नाम से भी जाना जाता है।

एलएलबी का कोर्स एक अंडर ग्रेजुएशन लॉ की डिग्री है, जिसको करने के बाद विद्यार्थी जुडिशरी के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं।

LLB एक बैचलर डिग्री है जो भारत के कई प्रसिद्ध कॉलेजों द्वारा लॉ क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक उम्मीदवारों को ऑफर जाती है।

भारत के सभी लॉ कॉलजो में LLB Course की पेशकश bar association of India द्वारा क्रमबद्ध तरीके से की जाती है।

अगर कोई कानूनी चीज के बारे में जानकारी चाहिए तो हम किसी भी वकील से ही सलाह लेते है, और वकील बनने के लिए ही एलएलबी का कोर्स है।

वकील बनने के लिए एलएलबी कोर्स की अवधि की बात करें तो यदि उम्मीदवार 12वीं पूरी होने के बाद ही वकालत की पढ़ाई में जाना चाहते हैं तो उनके लिए LLB का कोर्स 5 साल का होता है, और यदि वे अपना ग्रेजुएशन(किसी भी विषय से) पूरा करने के बाद एलएलबी करते हैं तब उन्हें 3 साल का समय लगता है।

एलएलबी के अंतर्गत ba.llb,  बीएससी एलएलबी,  bba.llb, b.com LLB जैसे courses आते हैं।

LLB में Admission कैसे ले सकते हैं?

बात करें एलएलबी के कोर्स में दाखिला लेने की प्रक्रिया क्या है तो, यदि आप देश के किसी नामी सरकारी शिक्षण संस्थान से एलएलबी का कोर्स करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको आयोजित प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है, हर साल एलएलबी में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षाएं आयोजित होती है।

लेकिन यदि कोई विद्यार्थी प्रवेश परीक्षा नहीं देना चाहता या प्रवेश परीक्षा पास नहीं कर पाता तो भी वह किसी प्राइवेट कॉलेज या संस्थान से एलएलबी का कोर्स कर सकता है।

प्राइवेट ही नहीं बल्कि कई सरकारी संस्थान भी मेरिट बेसिस पर एलएलबी के कोर्स में दाखिला देते हैं।

हां, लेकिन देश के नामी universities से लॉ की पढ़ाई के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता है।

LLB का कोर्स करने के लिए (CLAT) entrance exam पास करना होता है, जो एक तरह का admission test होता है।

इस entrance exam में सफल होने पर विद्यार्थी को किसी एलएलबी कॉलेज में एडमिशन मिल जाता है।

LLB के entrance exam को ही CLAT (Common Law Admission Test) के नाम से जाना जाता है, जिसका आयोजन National law university में प्रवेश के लिए किया जाता है।

विद्यार्थी इस परीक्षा को क्लियर करने के बाद ही राष्ट्रीय कानून विश्वविद्यालय (NLU) के college में दाखिला ले सकते हैं।

Law college में प्रवेश के लिए इस common test में आपसे अंग्रेजी में Logical reasoning, Legal Aptitude, Maths and General Awareness से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।

LLB में Admission के लिए Entrance Exams

वे उम्मीदवार जो एलएलबी का कोर्स करना चाहते हैं, उन्हें प्रवेश परीक्षाएं क्लियर करनी होती है। एलएलबी के कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षाओं में से कुछ नाम निम्नलिखित हैं-

1. CLAT (common law admission test)

इस प्रवेश परीक्षा के बारे में हमने ऊपर जाना है। National law University में दाखिले के लिए कॉमन लॉ ऐडमिशन क्लास की परीक्षा साल में एक बार होती है जिसे 12वीं पास करने के बाद विद्यार्थी दे सकते हैं। 

2. LSAT (all India law entrance test)

LLB जैसे कोर्स में दाखिले के लिए यह प्रवेश परीक्षा दिल्ली की law यूनिवर्सिटी के द्वारा आयोजित की जाती है।

इस प्रवेश परीक्षा में जो छात्र पास होते हैं वे दिल्ली के लॉ कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं। 

जो भी विद्यार्थी किसी अच्छे सरकारी कॉलेज से लॉ की पढ़ाई करना चाहते हैं, उन्हें एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी अच्छे से करनी चाहिए क्योंकि प्रवेश परीक्षा पास करके ही वह एक अच्छे सरकारी लॉ कॉलेज में दाखिला ले सकते हैं।

LLB से जुढ़े ज़रूरी सवाल

LLB में Admission के लिए योग्यता

एलएलबी के कोर्स में दाखिले के लिए जरूरी योग्यता की बात करें तो उम्मीदवार के पास क्या शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए यह निर्भर करता है कि विद्यार्थी 12वीं के बाद एलएलबी में दाखिला चाहते हैं या फिर ग्रेजुएशन के बाद।

यदि उम्मीदवार 12वीं के बाद एलएलबी में दाखिला लेना चाहते हैं तो आवेदक का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50% अंकों के साथ 12वी उत्तीर्ण होना जरूरी है।

वहीं यदि मैं ग्रेजुएशन के बाद एलएलबी करना चाहते हैं तो इसके लिए भी कम से कम 50% अंकों के साथ ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है।

12वीं के बाद एलएलबी की पढ़ाई 5 साल की और ग्रेजुएशन के बाद 3 साल की होती है।

LLB के लिए Top Colleges

भारत में एलएलबी जैसे कोर्स की पढ़ाई के लिए बहुत सारे सरकारी और प्राइवेट कॉलेजेस उपलब्ध है, एलएलबी के लिए उनमें से देश के शीर्ष कॉलेज में से कुछ के नाम निम्नलिखित है –

नेशनल लॉ स्‍कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी (NLSIU), बेंगलुरु
Faculty of law, University of Delhi, Delhi
Gujarat National law University, Gandhinagar
National academy of legal studies and research University, Hyderabad
Symbiosis law school, Pune
Christ College of law, Bangalore
Faculty of law, Aligarh Muslim University, Aligarh
यूनिवर्सिटी स्‍कूल ऑफ लॉ एंड लीगल स्‍टडीज, गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्‍थ यूनिवर्सिटी, दिल्‍ली
ILS law college, pune
bhartiya vidyapeeth new law college, pune

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅